ब्लैक या ग्रीन टी वजन घटाने में किसका करना चाहिए इस्तेमाल, दूर करिए बड़ी कनफ्यूजन

Zee News Desk
Jan 05, 2024

ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों कैमेलिया साइनेन्सिस नामक पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है. दोनों को बनाया जाने की प्रक्रिया अलग होती है.

ब्लैक टी पत्तियों को सुखाकर प्रोसेस करके तैयार किया जाता है और ग्रीन टी हरी पत्तियां होती हैं, जिन्हें बनाने का प्रोसेस थोड़ा अलग होता है.

ब्लैक टी

ब्लैक टी बिना दूध वाली चाय है. अगर वजन कम करने के लिए इसे पी रहे हैं और इसमें चीनी की जगह शहद और नींबू का इस्तेमाल करें.

ब्लैक टी में पॉलीफेनॉल नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो डाइजेशन को मजबूत बनाने और मेटाबॉलिज्म को ठीक करने में मदद करता है.

ब्लैक टी का सेवन करने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी को हटाने में मदद मिलती है. पर इसमें कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए इसका बैंलेस मात्रा में ही सेवन करें.

ग्रीन टी

ग्रीन टी में विटामिन बी, फोलेट, मैग्नीशियम और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो वजन कम करने के साथ शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करते हैं.

ग्रीन टी को बनाने में पानी का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ब्लैक टी की पत्तियों से ज्यादा होती है.

ग्रीन टी में कैटेचिन नामक तत्व पाया जाता है, जो वजन कम करने और शरीर के भीतर मौजूद एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है.

वजन कम करने के लिए दोनों ही चाय का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. आप रोजाना सुबह नींबू और शहद मिलाकर दोनो चाय का सेवन कर वजन कम कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story