चित्रकूट के इन मशहूर मंदिरो में जरूर जाएं, जहां राम और हनुमान के किस्से हुए

Abhay Pandey
Aug 09, 2024

चित्रकूट

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर चित्रकूट स्थित है, जो एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है. यह जगह पर्यटन के लिहाज से काफी प्रसिद्ध है.

नदियां और मंदिर

यहां की शांत नदियां और मंदिर लोगों को आकर्षित करते हैं. यह स्थल भगवान श्रीराम के लिए जाना जाता है. कथाओं के अनुसार, वनवास के दौरान भगवान श्रीराम ने चित्रकूट में 11 साल बिताए थे.

चित्रकूट के पर्यटन स्थल

आज की स्टोरी में हम आपको चित्रकूट के ऐसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताएंगे, जहां जाकर आपके मन को एक अलग आध्यात्मिक सुख मिलेगा.

हनुमान धारा मंदिर

भगवान हनुमान का यहां खास मंदिर है. हनुमान ने लंका को अपनी पूंछ से जलाने के बाद अपनी पूंछ की आग बुझाने के लिए एक पहाड़ी पर आए थे. यह पहाड़ी कर्वी तहसील के पास स्थित है. यहां पर हनुमान का मंदिर बनाया गया. मंदिर तक पहुंचने के लिए 360 सीढ़ियां बनी हैं.

गुप्त गोदावरी

चित्रकूट से 18 किलोमीटर दूर गुप्त गोदावरी है. यहां दो गुफाएं हैं. पहली गुफा चौड़ी और ऊंची है, जबकि दूसरी गुफा लंबी और संकरी है. इस गुफा की खासियत यह है कि यहां पर हमेशा पानी बहता रहता है. यहां पर भगवान श्रीराम दरबार लगाते थे.

कालिंजर किला

चित्रकूट के पास बांदा में कालिंजर किला स्थित है. कई राजा-महाराजा ने इस किले पर चढ़ने की कोशिश की, लेकिन इसे कोई भी राजा जीत नहीं सका. किले में नीलकंठ महादेव का एक अनोखा मंदिर भी है.

रामघाट

चित्रकूट में रामघाट वह जगह है, जहां पर प्रभु राम ने वनवास के समय स्नान किया था. यहीं पर तुलसीदास की भगवान राम से मुलाकात हुई. रामघाट में भक्तों की भीड़ लगी रहती है.

भरत-मिलाप मंदिर

चित्रकूट में परम कुटीर के पास भरत-मिलाप मंदिर बना हुआ है. इस मंदिर को बेहद खास माना जाता है. आज भी यहां भगवान श्रीराम के पद चिन्ह देखे जा सकते हैं. इसी स्थान पर श्रीराम ने अपने भाई भरत से मुलाकात की थी.

लक्ष्मण पहाड़िया

चित्रकूट में लक्ष्मण पहाड़िया पर प्रभु राम के छोटे भाई लक्ष्मण रहते थे. वनवास के दौरान लक्ष्मण पहाड़िया पर रहकर अपने भाई राम और भाभी सीता की देखभाल करते थे.

VIEW ALL

Read Next Story