क्या आप जानते हैं छत्तीसगढ़ की इन पांच अनोखी नदियों के बारे में?

Aug 09, 2024

Rivers of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ की नदियां न केवल राज्य की जल आपूर्ति का मुख्य स्रोत हैं बल्कि इनकी प्राकृतिक सुंदरता भी अनूठी है.

छत्तीसगढ़ की प्रमुख नदियां

छत्तीसगढ़ की प्रमुख नदियों में महानदी के अलावा इंद्रावती, हसदेव, सोन और शिवनाथ भी शामिल हैं.

महानदी

महानदी छत्तीसगढ़ की गंगा नदी के नाम से जानी जाती है. ये राज्य की सबसे बड़ी नदी है. ये भारत के मध्य और पूर्व में बहने वाली है. जहां हर साल हजारों लोग स्नान करने पहुंचते हैं. गंगा की तरह पवित्र मानी जाने वाली महानदी में बुरे को अच्छे में बदलने की शक्ति है.

इंद्रावती

यह नदी छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में बहती है और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के आधी से ज्यादा आबादी को पानी देती है. जगदलपुर के पास में चित्रकोट वॉटरफॉल है. इसे नदी के प्रवाह की सबसे सुंदर जगह है. इस खूबसूरत झरने को देखने के लिए बहुत से लोग यहां आते हैं. इसके आसपास आप कांगेर राष्ट्रीय उद्यान और एक बाघों का आरक्षित अभ्यारण भी देख सकते हैं.

हसदेव नदी

भारत के छत्तीसगढ़ राज्य में बहने वाली महानदी की एक प्रमुख सहायक नदी है. ये नदी कोरिया की पहाड़ी से ही निकलती है. ये कोरिया, कोरबा के कोयला क्षेत्र और जांजगीर-चाम्पा के मैदान में बहती है. कोरिया जिले में हसदेव नदी पर अमृतधारा वॉटरफॉल बना हुआ है. ये प्राकृतिक झरना बेहद सुंदर लगता है.

सोन

यह नदी छत्तीसगढ़ के एक हिस्से में बहती है और बिहार की ओर जाती है. इसका नाम सोन इसलिए पड़ा क्योंकि नदी की रेत पीले रंग की है. जो सोने कि तरह चमकती है. इस नदी के रेत से भवन निर्माण किया जाता है.

शिवनाथ नदी

शिवनाथ नदी महाराष्ट्र से आती है और राजनांदगांव के अम्बागढ़ में प्रवेश करती है. इस नदी की एक खास बात है कि इस नदी का जल कभी नहीं सूखता है. शिवनाथ नदी की रेत भी इतनी अलग है कि अगर कोई मनुष्य इसमें खड़ा हो जाता है तो वह इस रेत में धंसता चला जाएगा. इस नदी का बहाव टेढ़ा-मेढ़ा नहीं है बल्कि एकदम सीधा है.

VIEW ALL

Read Next Story