सूखी हड्डियों में जान फूंक सकते हैं ये मिलेट्स! जानें

Abhinaw Tripathi
Oct 04, 2024

Benefits of Millets

गर्मियों का सीजन लगभग जा चुका है. इसके बाद ठंड का मौसम आ जाएगा, इस मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या होती है, ऐसे लोगों को हम बताने जा रहे हैं डा. सुनील पांडेय के अनुसार कुछ ऐसे मिलेट्स के बारे में जो उनके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

गेहूं

गेहूं, जोड़ों के दर्द में काफी सहायक हो सकता है. गेंहू में पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और कैल्शियम पाया जाता है. रोजाना इसकी दलिया का सेवन करने से काफी एनर्जी मिल सकती है.

जौ

अगर आप हड्डियों के दर्द से परेशान हैं तो जौ की रोटी या फिर जौ के सत्तू का सेवन कर सकते हैं. जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

चना

चना का सेवन करने से शरीर की हड्डियां काफी मजबूत रहती हैं. इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जिससे जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकता है. इसका सत्तू काफी फायदेमंद माना जाता है.

मक्का

मक्का के सेवन करने से शरीर की हड्डियां काफी मजबूत हो सकती है. मक्के में पोटाश, लोहा, कैल्शियम, जस्ता और विटामिन बी पाया जाता है. जो हड्डियों के लिए काफी कारगर हो सकता है.

बाजरा

बाजरा की गिनती मोटे अनाज में होती है. इसमें सोडियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट जैसा पोषक तत्व पाया जाता है जो पाचन क्रिया मजबूत करने के साथ हड्डियों को भी मजबूत कर सकता है.

उड़द

शरीर के लिए उड़द भी काफी ज्यादा सहायक हो सकता है. उड़द में कैल्शियम पोटैशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं.

मिलेट्स

हड्डियों के अलावा ये मिलेट्स शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं. ऐसे में आप इसका सेवन कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॅाक्टरों की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story