सोनिया गांधी

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद सोनिया गांधी अभी भी भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की सबसे बड़ी नेता और भारत की टॉप की महिला नेता हैं.

Abhay Pandey
May 07, 2023

मायावती

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष की समाज के दलित वर्गों में खासी लोकप्रियता है.

प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की देश में भारी लोकप्रियता है. बता दें कि उन्होंने कभी भी सीधे चुनाव नहीं लड़ा है. हालांकि, तब भी वो देश की राजनीति की सबसे चर्चित शख्सियतों में से एक हैं.

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी निस्संदेह भारत की सबसे मजबूत महिला राजनेताओं में से एक हैं. वह पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के पद के लिए तीन बार चुनी जा चुकी हैं.

निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री हैं. बता दें कि निर्मला सीतारमण 2014 से मोदी सरकार की प्रमुख सदस्य हैं.

स्मृति ईरानी

फायरब्रांड भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ​​जिन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को उनके गढ़ अमेठी से हराया, भारत की टॉप महिला राजनेताओं में से एक हैं.

महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री हैं और अपने राज्य में इस पद पर रहने वाली पहली महिला हैं. साथ ही वह जम्मू-कश्मीर की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष हैं.

हरसिमरत कौर बादल

हरसिमरत कौर बादल शिरोमणि अकाली दल की सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं. वह पंजाब के राजनीतिक रूप से बादल परिवार की एक प्रमुख सदस्य हैं.

वसुंधरा राजे

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 1984 में राजनीति में आई थीं और उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का सदस्य बनाया गया था. इसके बाद से वो लगातार आगे बढ़ती गईं.

सुप्रिया सुले

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले हाल ही में सबसे बेहतरीन सांसद बनकर उभरी हैं. बता दें कि सुले बारामती से सांसद हैं. वह दिग्गज राजनेता और राकांपा प्रमुख शरद पवार की बेटी हैं.

VIEW ALL

Read Next Story