Neem Karoli Baba ke Totke

उत्तराखंड के कैंची धाम (Kainchi Dham diwas) बाबा नीम करोली की वजह से काफी फेमस है. यहां पर बाबा के भक्त काफी संख्या में आते हैं. बाबा को हनुमान जी का रुप माना जाता था. यहां जानिए जिंदगी बदलने वाले बाबा के विचार.

Zee News Desk
Jun 15, 2023

बाबा के अनुसार अपनी आमदनी को दूसरों के सामने जिक्र नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से लोगों की आपकी आय पर बुरी नजर पड़ सकती है.

अगर आपके साथ पहले कुछ अच्छा बुरा घटित हुआ है तो उसका जिक्र कहीं नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी वर्तमान स्थिति पर नकारात्मक असर पड़ सकता है.

अगर आप की आर्थिक स्थिति नहीं ठीक है तो आप थोड़ा बहुत दान करें. लेकिन इसे किसी से बताएं न, ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति ठीक होगी.

किसी भी समझदार इंसान को दूसरों के सामने अपनी आमदनी का जिक्र नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से लोगों की आपकी आय पर बुरी नजर पड़ सकती है

अपने धन का हमेशा सही उपयोग करना चाहिए. ऐसा करने से आप धनवान बन जाएंगे और दूसरों की मदद करने से घर की आर्थिक स्थित ठीक होती है.

नीम करोली बाबा के अनुसार आदमी के पास पैसा तभी आता है जब वह खर्च करता है. यानि की आप अपना खर्च का लेखा जोखा तैयार करें और सही तरीके से खर्च करें.

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो आप हमेशा सही कर्म करें. ऐसा करने से आपकी स्थिति में परिवर्तन आएगा और धीरे- धीरे आर्थिक स्थिति भी सुधर जाएगी.

बाबा कहते हैं कि धन कमाने से इंसान अमीर नहीं हो जाता, जब तक उसमें सहायता का भाव नहीं. जिसका धन किसी और मदद के काम नहीं आ सकता है. वह धनवान होकर भी गरीब है.

नीम करोली बाबा के अनुसार जो व्यक्ति कमाई के दौरान दान पुण्य करता है उसे कभी दूसरे के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ता है.

VIEW ALL

Read Next Story