5 बड़ी बीमारियों से बैर के लिए उपयोग करें कनेर, जानें तरीका

Shyamdatt Chaturvedi
Sep 24, 2023

कनेर के फायदे और नुकसान

महादेव और माता लक्ष्मी की प्रिय कनेर के फूल के साथ इसके फल और पेड़ में कई औषधीय गुण होते हैं. आइए इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

फूल-पत्ती सबका उपयोग

कनेर के पत्तियां, फूल, टहनी सभी चीजों ओ औषधि के रूप में उपयोग किया जा सकता है. हम आपको इसके पत्तों के 5 फायदे बता रहे हैं.

दाद

दाद में कनेर के पत्तों को पीसकर नारियल के तेल के साथ लगाने से फायदा होगा. इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया को मारते हैं.

जोड़ों के दर्द

कनेर के पत्तों का लेप जोड़ो में लगाने से दर्द में आराम मिलता है. इसके लिए इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण काम कर सूजन कम करते हैं.

पुराने घाव

कनेर के पत्तों का लेप एंटीसेप्टीक गुण के कारण घाव वाली त्वचा को भरने, नए त्वचा आने और घाव को पूरी तरह से ठीक होने में मदद करते हैं.

खुजली

कनेर के पत्ते खुजली को कम करने वाले गुण होते हैं. कनेर के पत्तों को लौंग या पुदीने के तेल में पका लें और ठंडा कर खुजली वाली जगह में लगाएं.

कीड़े का डंक

कनेर इंफेक्शन से लड़ता है. कनेर के पत्तों को नारियल तेल में पका कर काली मिर्च के साथ कीड़े-मकौड़े के काटने वाली जगह में लगाने से आराम मिलता है.

अन्य उपयोग

आयुर्वेद में कनेर के फल, पत्तों के साथ तनों के भी कई उपयोग हैं. इसके लिए आप आयुर्वेद के जानकार की सहायता ले सकते हैं.

ध्यान दें..!

कनेर को लेकर यहां बताए गए फायदे और नुकसान सामान्य मान्यताओं पर आधारिक हैं. उपयोग से पहले विशेषज्ञों की सलाह लें. Zee Media इसकी पष्टि नहीं करता.

VIEW ALL

Read Next Story