अगस्त में जबलपुर घूमने का बना रहे हैं प्लान? इन जगहों पर जाकर बनाएं यादगार पल

Aug 08, 2024

एक ही जगह पर दो चीजों का मजा

अगर आप पुरानी ऐतिहासिक जगहें और प्राकृतिक खूबसूरती दोनों का मिश्रण देख रहे हैं, तो मध्य प्रदेश का जबलपुर एक बेहतरीन जगह है. जहां नदियों और झरनों से लेकर ऐतिहासिक स्थल तक दोनों का मजा आप एक जगह पर ले सकेंगे.

कैसे पहुंचे जबलपुर?

जबलपुर पहुंचने के लिए आप हवाई, रेल और सड़क मार्ग का उपयोग कर सकते हैं. डुमना एयरपोर्ट जबलपुर से 20 किलोमीटर दूर है और दिल्ली, मुंबई, और अन्य शहरों से जुड़ा है, जबकि रेलवे स्टेशन पर दिल्ली से महाकौशल एक्सप्रेस और निजामुद्दीन जबलपुर एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें उपलब्ध हैं.

होटल और खाना दोनों सस्ता

जबलपुर में आपको 550 रुपए से 2500 रुपए तक के होटल मिल जाएंगे. शहर में कई ऐसे ढाबे हैं, जहां आप 100 रुपए में भरपेट खाना खा सकते हैं.

भेड़ाघाट में है धुआंधार वॉटरफॉल

भेड़ाघाट में नर्मदा नदी के दोनों किनारों पर ऊंची संगमरमर की चट्टानें हैं. ये सौ फुट तक ऊंची हैं और इन चट्टानों के बीच से नर्मदा नदी बहती है. यहां पर धुआंधार वॉटरफॉल भी है. इसका पानी धुएं की तरह गिरता है, जिससे यह दृश्य बहुत ही प्रभावशाली और सुंदर लगता है.

मदन महल किला था राजाओं का निवास स्थान

मदन महल किला जबलपुर का एक ऐतिहासिक स्थल है. यह किला राजा-महाराजा का निवास स्थान माना जाता है. यह महल एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है. यहां आज भी वह कमरा है जहां सैनिक प्रशिक्षण लेते थे और वह जगह भी है जहां घोड़े रखे जाते थे. किले में पानी इकट्ठा करने का भी स्थान अलग से है.

डुमना नेचर रिजर्व पार्क

डुमना नेचर रिजर्व पार्क करीब दो हजार एकड़ में फैला हुआ है. यह पार्क पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता और वन्य जीवों से भरपूर होने के कारण बहुत आकर्षित कर रहा है. पार्क में आप हिरण, मोर, बंदर और मगरमच्छ जैसे वन्य जीव भी देख सकते हैं.

बैलेंसिंग रॉक

बैलेंसिंग रॉक जबलपुर शहर में मदन महल पहाड़ी पर है और यह ग्रेनाइट चट्टानों की पहाड़ियों के बीच एक अनूठा चमत्कार है. इसे एशिया के तीन बैलेंस रॉक्स में से एक माना जाता है. यह चट्टान काफी भारी है, लेकिन इसके नीचे का बेस केवल कुछ इंच चौड़ा है. यह चट्टान अपने छोटे से आधार पर बिल्कुल स्थिर खड़ी है. इसे भूकंप जैसे बड़े झटके भी हिला नहीं पाए हैं, जिससे यह और भी खास बन जाती है.

तिलवारा घाट

तिलवारा घाट जबलपुर का एक प्रमुख प्राकृतिक आकर्षण है. यहां नर्मदा नदी के तट का दृश्य बहुत ही मनमोहक लगता है.

VIEW ALL

Read Next Story