बस अपना लें ये तरीके, एक झटक में छूट सकती है तंबाकू की लत

Abhinaw Tripathi
May 31, 2024

World No Tobacco Day 2024

आज तंबाकू निषेध दिवस है. इस पर तंबाकू छुड़वाने के लिए कई तरह के आयोजन किए जाते हैं. तंबाकू का सेवन लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है. अगर आपके परिजनों में कोई तंबाकू की लत से परेशान हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं.

तंबाकू की लत

अगर आप तंबाकू की लत से परेशान हैं तो आप अजवाइन थोड़ा भुनकर अपने साथ रखें, जब भी आपको तंबाकू खाने की बैचेनी हो वैसे ही इसका सेवन कर सकते हैं.

करें इसका सेवन

अगर आप लाख कोशिशों के बाद भी तंबाकू नहीं छोड़ पा रहे हैं तो आप आंवला, सौंफ और इलायची का चूर्ण बनाएं, जब भी तंबाकू खाने का मन हो इसका सेवन कर लें.

तुलसी की पत्तियां

अगर आपके घर में कोई तंबाकू का नशा करता है और आप परेशान हैं तो आप उसे 3-4 तुलसी की पत्तियों का सेवन सुबह- शाम करने की सलाह दें. इससे उन्हें इस लत से छुटकारा मिल सकता है.

हर्बल चाय

हर्बल चाय पीने से आपके अंदर तंबाकू के सेवन करने की इच्छा पूरी तरीके से खत्म हो जाएगी. इसलिए आप कैमोमाइल या ब्राह्मी की हर्बल टी पी सकते है.

अदरक का सेवन

अदरक का सेवन भी तंबाकू की लत से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आप थोड़ी सी अदरक का सेवन रोजाना कर सकते हैं

सौंफ और मिश्री

सौंफ के साथ मिश्री का सेवन तंबाकू को छुड़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है. जब भी आपको तंबाकू खाने का मन करें तो इसका सेवन आप कर सकते हैं.

व्यायाम

तंबाकू छोड़ने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिल सकता है.

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॅाक्टरों की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story