Mahadev Betting App: देश में खेल के नाम पर जुआ खिलवाने वाली Mahadev Book App पर ED की कार्रवाई लगातार जारी है. अब इस मामले में ED की जांच, Bollywood Celebrities तक पहुंच गई है. ED ने Mahadev betting App को लेकर Money Laundring के मामले में कई Bollywood Celebrities से पूछताछ की तैयारी कर दी है. ED ने कुछ बड़े सितारों को समन भी जारी किया है, जिसमें उन्हें ED के सामने पेश होकर, Mahadev Betting App से जुड़े सवालों पर जवाब देने हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, Mahadev Betting App से के बारे में यह भी जानना जरूरी है कि Mahadev Betting App जो, लोगों को Chess, Ludo, और क्रिकेट वगैरह के नाम पर जुआ खिलवा रही थी, उससे इन Celebs का क्या Connection है.
- Mahadev Betting App ने अपने Promotion के लिए Bollywood के कई अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को Hire किया था.
- Bollywood Celebrities ने पैसे लेकर, इस Mahadev App और इसी की दूसरी Betting App का Promotion किया.
- ED को पता चला है कि जिन लोगों ने इसका Promotion किया है, उनको उनकी Payment, Cash में मिली है और ED को शक है कि ये Cash payment, हवाला के जरिए दी गई है.
- Mahadev App के Promoter सौरभ चंद्राकर की शादी में भी कई Bollywood Celebrities पहुंचे थे. ED को शक है कि इस आयोजन में गए Celebrities का पूरा खर्चा, जुए से कमाए पैसों से हुआ, जो हवाला के जरिए किया जाता रहा.



मतलब ये है कि ED फिल्मी कलाकारों से ये जानना चाहती है कि उन्हें इस शादी में जाने और वहां पर Performance करने के पैसे किस तरह से दिए गए. क्योंकि खबर ये है कि ये पैसे हवाला के जरिए Cash में दिए गए थे. यहां हम आपको ये भी बताना चाहते हैं कि फिलहाल इस मामले में किसी फिल्मी कलाकार को आरोपी नहीं बनाया गया है, बल्कि महादेव बुक एप के नाम पर जो पैसे फिल्मी कलाकारों को मिले, वो कैसे मिले, और किस तरह के दिए गए. इसको जानने के लिए ही ED ने इन कलाकारों को पूछताछ के लिए ही समन भेजा है.


फिलहाल अभी तक ED ने एक्टर रणबीर कपूर, कॉमेडियन कपिल शर्मा, एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर, हुमा कुरैशी और हिना खान को समन भेजकर, अलग-अलग तारीखों पर पूछताछ के लिए पेश होने के लिए कहा है. इस मामले में जिन भी कलाकारों के साथ पूछताछ की जाएगी, उनके बयान PMLA यानी Prevention Of Money Laundring Act के तहत दर्ज की जाएगी.


ED ने रणबीर कपूर को 6 अक्टूबर यानी आज ही, छत्तीसगढ़ के रायपुर के ऑफिस में पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था. लेकिन रणबीर कपूर ने 2 हफ्ते का समय मांगा है. ED अपनी पूछताछ के जरिए, Mahadev App और फिल्मी कलाकारों के Connection के बीच के लोगों को तलाश रही है. दरअसल Mahadev Betting App, ने जुए से जो पैसा कमाया है, वो उसकी मदद से Bollywood Celebrities को अपने Promotion के लिए इस्तेमाल कर रहा है.



देश में Celebrities के कुछ भी कहने का बड़ा असर होता है. देश में ऐसे कई लोग हैं, जो फिल्म कलाकारों, खिलाड़ियों या गायकों को अपना आदर्श मानते हैं। कई बड़े फिल्म सुपरस्टार्स तो ऐसे भी हैं, जिनको उनके Fans भगवान की तरह पूजते हैं. ऐसे में जब ये फिल्म कलाकार, किसी खास Product को अच्छा बताते हैं, या फिर किसी खास काम करने की अपील करते नजर आते हैं, तो ये Fans उनकी बात पर भरोसा कर लेते हैं.


Online जुआ खिलवाने वाली कंपनी ने इसी भरोसे का फायदा उठाया. उन्होंने इन फिल्म कलाकारों को अपने App के Promotion के लिए Hire कर लिया. फिल्म कलाकार, किसी Product को अच्छा बताने या कहें कि उसके Promotion के लिए अच्छी खासी रकम लेते हैं. इस मामले में भी यही हुआ।महादेव App के Promoters ने लोगों को Online जुआ खिलवाने के लिए कई अन्य Apps और Online Platform भी बनाए थे. जैसे


Mahadev Book App
Fairplay
Reddyanna
Laserbook247.com
Betbhai.com
Betbook247.com


इनके जरिए Mahadev app के Promoters ने एक Nexus  बनाया था, जो लोगों को Game Of Skill के नाम पर Game Of Chance यानी जुआ खिलवाते थे.


महादेव एप का ही एक और Betting App, Reddyanna भी है. इस Betting App का प्रचार भी कई Bollywood Celebritties ने किया है. हमारे पास इसके Promotion से जुड़े कुछ वीडियो हैं. इसमें एक्टर विवेक ओबरॉय, सुनील शेट्टी, तुषार कपूर, एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला, करिश्मा तन्ना, अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान, पूर्व क्रिकेटर श्रीसंत, पार्थिव पटेल और क्रिस गेल जैसे Celebrities नजर आए हैं. ये लोग भी ReddyAnna Betting App के बारे में लोगों बता रहे हैं, और इसके जरिए खेलने की अपील कर रहे हैं.


जिन लोगों ने भी इन Betting Apps का Promotion किया है, वो सबकुछ जानते हुए किया है या अंजाने में, ये जांच का विषय है. इसीलिए वो गलत हैं या सही, हम इसपर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते हैं. लेकिन ED की जांच में इन लोगों का नाम सामने आने के बाद, वो सभी ED के Radar पर आ चुके हैं. ED की जांच Mahadev Betting App के पूरे कारोबार को समझने और हवाला के जरिए हो रहे लेनदेन पर रोक लगाने के लिए हो रही है. यही वजह है कि Celebrities को समन करके पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है, ताकि उनसे हुई लेनदेन के माध्यम के बारे में समझा जा सके.


इस Betting App से जुड़े लोगों में दो नाम सबसे ज्यादा अहम है, पहला है सौरभ चंद्राकर और दूसरा है रवि उप्पल. वर्ष 2018 तक सौरभ चंद्राकर, छत्तीसगढ़ के भिलाई में जूस बेचता था. उसकी दुकान का नाम था 'महादेव जूस सेंटर'. वो उस वक्त Online सट्टेबाजी भी करता था, जिसमें करीब 10 लाख रुपये हार चुका था. रवि उप्पल, सौरभ चंद्राकर का दोस्त था, वो भी Online सट्टेबाजी में लाखों रुपये हार चुका था. सट्टेबाजों ने जब वसूली के लिए धमकियां देनी शुरू कीं, तो ये दोनों भागकर दुबई पहुंच गए. यहां उन्होंने खुद की सट्टेबाजी App Launch कर दी. जिसका नाम सौरभ चंद्राकर की जूस की दुकान के नाम पर Mahadev Book App रखा गया.


Mahadev Book Betting App को यूरोप के कुछ Software Coders ने तैयारी किया था. वर्ष 2020 में कोरोना महामारी के दौरान इन दोनों ने अपनी Betting App Launch कर दी थी. सौरभ चंद्राकर और रवि ने मिलकर Mahadev Betting App का काम फैलाने के लिए 2 हजार से ज्यादा केंद्र बनाए. इन केंद्रों पर लोगो को कमीशन देने के नाम पर नौकरी पर रखा गया. धीरे धीरे पूरे देश में Mahadev Betting App का कारोबार फैल गया.


Mahadev Book App, लोगों को जुए की लत लगवा रहा है, इसके बारे में तब पता चला, जब उसके खिलाफ कई शिकायतें पुलिस स्टेशनों में दर्ज की गई. Mahadev Book App के खिलाफ लोगों को आत्महत्या के लिए मजबूर करने का मामले दर्ज हैं. दरअसल आत्महत्या करने वाले पीड़ितों ने Mahadev Book App पर जुआ खेलकर, अपनी मेहनत की कमाई लुटा दी थी. 


इस के बाद से Mahadev Betting App के खिलाफ जांच शुरू की गई. जिसमें पता चला कि ये Betting App करोड़ों का काला बिजनेस कर रही है. ED ने इसी वजह से Mahadev Betting App में काम करने वाले या फिर उसका Promotion करने वालों को अपनी जांच के दायरे में रखा है. ED की जांच का दायरा, आने वाले दिनों में और भी बढ़ सकता है. इसी साल फरवरी में Mahadev Betting App के Promoter सौरभ चंद्राकर की शादी हुई. शादी का समारोह UAE में हुआ था, जिसमें हवाला के जरिए करीब 200 करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च किया गया था.


Online जुआ खिलवाने वाले सौरभ चंद्राकर की आलीशान शादी में कई Celebrities पहुंचे थे. इनमें से कई लोगों ने शादी में अपनी-अपनी Performance भी दी थी. भारतीय जांच एजेंसियों को सौरभ चंद्राकर की शादी का वीडियो मिला है. जिसमें कई Celebs नजर आ आए हैं. इस शादी में जो लोग पहुंचे थे, इनमें कुछ नाम हैं, विशाल डडलानी, नेहा कक्कड़, सुखविंदर सिंह, कॉमेडियन भारती और कृष्णा अभिषेक, एक्टर पुलकित सम्राट, टाइगर श्रॉफ,एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला,जरीन खान, सनी लियोनी, एली अवराम और  नुसरत भरूचा. ये वो नाम हैं, जो सौरभ चंद्राकर की शादी के वीडियो में नजर आए हैं. माना जा रहा है कि आने वाले वक्त में इन लोगों को भी पूछताछ के लिए समन जारी किया जा सकता है.



ED ने अपनी जांच के दौरान भोपाल, मुंबई और कोलकाता में कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. जिसमें कई अहम बातें पता चलीं. ED को पता चला है कि सौरभ चंद्राकर और रवि, अपने Betting App का सारा कारोबार UAE से ही चला रहे हैं. ED के मुताबिक शादी के लिए सौरभ चंद्राकर के परिवार को प्राइवेट जेट के जरिए UAE लाया गया था. ये प्राइवेट जेट किराए पर लिए गए थे, जिसमें हवाला के जरिए PAYMENT हुई थी. यही नहीं Wedding planner, dancers, decorators समेत शादी के आयोजन से जुड़े लगभग हर व्यक्ति को Cash ही दिया गया था. और ये पैसा हवाला के जरिए पहुंचाया गया था. शादी के आयोजन से जुड़े ज्यादातर लोगों को भारत से ही बुलाया गया था. यही नहीं शादी का आयोजन देख रही कंपनी R1 Events Private limited को हवाला के जरिए करीब 112 करोड़ रुपये दिए गए थे. ED ने कंपनी के मालिक योगेश के ठिकानों की तलाशी की तो कई सबूत मिले, जिसमें कई हवाला Traders का भी पता चला.