National Anthem: महाराष्ट्र सरकार ने देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर राज्य की जनता से बुधवार सुबह 11 बजे साथ मिलकर राष्ट्रगान के सामूहिक गायन में हिस्सा लेने की अपील की है. सरकार ने कहा कि देश भर में राष्ट्रगान (जन, गण, मन) का सामूहिक गायन पूर्वाह्न 11 बजे से शुरू होकर 11:01 बजे समाप्त हो जाना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरकार द्वारा पिछले सप्ताह जारी आदेश के अनुसार, राज्य सरकार के सभी विभागों, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के सभी लोगों के लिए इसमें हिस्सा लेना अनिवार्य है, वहीं सभी नागरिकों से भी इस गायन में भाग लेने की अपेक्षा की जाती है.


आदेश में कहा गया है कि यह केन्द्र सरकार के ‘स्वराज महोत्सव’ का हिस्सा है. आदेश में कहा गया है, निजी प्रतिष्ठान, व्यापारी और अन्य सरकारी विभागों, केन्द्र सरकार के तहत आने वाले सरकारी विभागों से भी इसमें शामिल होने की अपेक्षा की जाती है. छात्रों से आशा की जाती है कि राष्ट्रगान गाने के लिए वे खुले मैदानों में एकत्र होंगे. 


सरकार ने निजी प्रतिष्ठानों, व्यावसायिक घरानों, सरकारी और अर्ध-सरकारी कार्यालयों, केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों से कल के कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेने की अपील की है. सरकार उम्मीद करती है कि नागरिक जहां भी होंगे कुछ देर रुकेंगे और राष्ट्रगान गाएंगे. सरकार ने नागरिकों से बड़ी संख्या में भाग लेने का आग्रह किया है. सरकार ने राष्ट्रगान के सामूहिक गायन के प्रचार के लिए सोशल मीडिया, निजी चैनलों, रेडियो, एफएम और सामुदायिक रेडियो का व्यापक रूप से उपयोग करने की बात कही है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर