Sharad Pawar on Maharashtra Rajya Sabha Result: महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के नतीजों ने सत्ताधारी महा विकास अघाड़ी सरकार को चौंका दिया है. परिणाम सामने आने के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस का कद और बढ़ गया है. खुद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने कह दिया है कि भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र में राज्यसभा की सभी तीन सीटों पर जीत हासिल करने के बाद निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पक्ष में करने में कामयाबी हासिल की.


देवेंद्र फडणवीस का चमत्कार!


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव परिणामों में चौंकाने वाली कोई बात नहीं है, जिसमें शिवसेना का एक उम्मीदवार हार गया. उन्होंने कहा कि मैं परिणाम देखकर हैरान नहीं हूं. एमवीए उम्मीदवारों को विधायकों की संख्या के अनुपात में वोट मिले. हालांकि, उस चमत्कार को स्वीकार करना होगा जिसमें भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस निर्दलीय विधायकों और छोटे दलों के लोगों को भी दूर करने में सफल रहे, जो एमवीए का समर्थन कर सकते थे. वह अलग-अलग पैतरों से निर्दलीय विधायकों को अपने करीब लाने में सफल रहे. राकांपा नेता ने कहा कि शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन ने कुछ संख्या कम होने के बावजूद छठी सीट जीतने का साहसी प्रयास किया.


सुप्रिया सुले ने भी भाजपा को दी बधाई


शरद पवार ने कहा कि राज्यसभा चुनाव राज्य में एमवीए सरकार की स्थिरता को प्रभावित नहीं करेंगे. सरकार चलाने के लिए आवश्यक बहुमत प्रभावित नहीं हुआ है. एमवीए व्यवस्था को कोई खतरा नहीं है. इस बीच, पवार की बेटी और राकांपा नेता सुप्रिया सुले ने भी भाजपा को जीत की बधाई दी. उन्होंने कहा कि मैं भाजपा को उनके प्रदर्शन पर बधाई देती हूं. हम अपनी हार स्वीकार करते हैं. हमें स्पष्ट रूप से आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है कि क्या सही हुआ और क्या गलत हुआ. यदि आप संख्याओं को देखें, तो स्पष्ट रूप से हमारे पास अंत तक सही संख्या नहीं थी.


भाजपा का शानदार प्रदर्शन


शुक्रवार को हुए मतदान में राज्यसभा की कुल छह सीटों में से भाजपा ने तीन उम्मीदवार उतारे थे. भाजपा उम्मीदवार- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राज्य के पूर्व मंत्री अनिल बोंडे और धनंजय महादिक ने शानदार प्रदर्शन किया. शिवसेना के संजय राउत, राकांपा के प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी भी जीत हासिल करने में सफल रहे. छठी सीट के लिए मुकाबला बीजेपी के महादिक और शिवसेना के पवार के बीच था. महादिक और पवार पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर के रहने वाले हैं. मतगणना के बाद संजय राउत ने आरोप लगाया कि चुनाव आयोग ने बीजेपी का पक्ष लिया है.


संजय राउत ने खड़े किए सवाल


उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने हमारे एक वोट को अमान्य कर दिया. हमने दो वोटों का विरोध किया लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. चुनाव आयोग ने उनका (भाजपा) समर्थन किया. भाजपा की एक सीट पर जीत कोई बड़ी जीत नहीं है. हमने देखा है कि खरीद-फरोख्त में कौन शामिल था. हमारे वोट को अयोग्य घोषित करने की जरूरत नहीं थी. एमएलसी में शिवसेना और एनसीपी को दो-दो सीटें मिलेंगी और कांग्रेस को एक.


LIVE TV