Stray Dog Issue: केंद्र सरकार जल्द ही आवारा कुत्तों की समस्या पर एक कानून बनाएगी. केंद्रीय पशुपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला ने इसकी जानकारी दी.  देश के विभिन्न हिस्सों से आवारा कुत्तों से संबंधित घटनाओं और कुछ राज्यों द्वारा हाल ही में संशोधित पशु जन्म नियंत्रण नियमों के विरोध के बारे में पूछे जाने पर, रूपाला ने कहा कि एक विधेयक तैयार है. हम इसे मंजूरी मिलने के बाद इसे पेश करने की कोशिश कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि वर्तमान में पशु कल्याण बोर्ड के माध्यम से हम राज्य और स्थानीय निकायों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि जनता के सामने आने वाले मुद्दों का समाधान किया जा सके. उन्होंने कहा कि कई लोगों ने सुझाव दिया है कि वर्तमान कानूनों में संशोधन की आवश्यकता है. हम हितधारकों के साथ काम कर रहे हैं. 


आवारा कुत्तों से जुड़ा मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है.  केरल राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने हिंसक आवारा कुत्तों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने के लिए अधिकारियों को निर्देश देने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर अपने आवेदन में केरल में बच्चों के प्रति आवारा कुत्तों द्वारा आक्रामकता प्रदर्शित करने की बढ़ती घटनाओं पर प्रकाश डाला.


सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते केरल में आवारा कुत्तों के झुंड के हिंसक हमले के कारण एक दिव्यांग बच्चे की मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की थी. सुप्रीम कोर्ट ने कन्नूर जिला पंचायत की याचिका पर विचार करने के लिए 12 जुलाई को सुनवाई निर्धारित की है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मामले में सभी विरोधी पक्षों को 7 जुलाई तक अपना जवाबी हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है.