Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में अब भी गर्मी का सितम जारी है. भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 2 दिनों तक भीषण लू चलेगी. दो दिनों के बाद इसके कम होने की संभावना जताई गई है. दक्षिणी राज्यों में मॉनसून के पहुंचने के बाद से लोगों को राहत मिली है. वेदर मैन के मुताबिक पश्चिमी तट के साथ के स्थानों पर अगले 2 दिन भारी बारिश हो सकती है.


यूपी का यह जिला रहा सबसे गर्म


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईएमडी ने आगे कहा कि देश के पूर्वोत्तर हिस्सों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना है. शनिवार को यूपी का बांदा जिला देश का सबसे गर्म स्थान रहा. जहां, 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. आईएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इन राज्यों के कम से कम 22 कस्बों और शहरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.



दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम


दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग ने रविवार को अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. जो सामान्य से चार डिग्री अधिक था अक्षरधाम मंदिर के पास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्वचालित मौसम स्टेशन पर अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नजफगढ़, मुंगेशपुर, पीतमपुरा और रिज स्टेशनों में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.4 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.8 डिग्री सेल्सियस और 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.


महाराष्ट्र में आया मानसून


महाराष्ट्र में शनिवार को मौसम की पहली बारिश दर्ज की गई, जो अपने आगमन की अपेक्षित तिथि से दो दिन की देरी के बाद हुई. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने राज्य के मध्य भागों और कोंकण क्षेत्र को कवर किया है. आईएमडी ने कहा कि अगर हालात अनुकूल रहे तो मॉनसून और आगे बढ़ेगा. इससे पहले, आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा था कि मॉनसून के उत्तर प्रदेश में 16 जून से 22 जून के बीच पहुंचने की संभावना है.


LIVE TV