Madhya Pradesh Elections 2023: मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी और आदिवासी बहुल महाकौशल क्षेत्र का प्रवेश द्वार जबलपुर आगामी विधानसभा चुनावों के लिए एक महत्वपूर्ण युद्ध का मैदान बनता जा रहा है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी कांग्रेस दोनों ही बड़े-बड़े वादों के साथ अपने चुनावी अभियान की शुरुआत कर रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज शहर में 'लाडली बहना योजना' के तहत महिलाओं को 1000 रुपये की पहली किस्त जारी की. सीएम का यह कदम प्रियंका गांधी के जबलपुर दौरे से एक दिन पहले सामने आया है. सियासी जानकार इसे भाजपा का चुनावी स्टंट बता रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य में भाजपा के इस कदम का सीधा असर 38 प्रतिशत महिला मतदाताओं पर पड़ेगा. जानकारों का मानना है कि चुनाव से पहले इस योजना की शुरुआत कर भाजपा इन महिला वोटर्स को रिझाना चाहती है. इस योजना को लोगों की मानसिकता बदलने के लिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व की एक महत्वपूर्ण रणनीति के रूप में भी देखा जा रहा है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 23 से 60 वर्ष की आयु की लगभग 1.25 करोड़ महिलाओं को योजना के तहत अपना पहला मासिक वित्तीय लाभ प्राप्त हुआ.


सूत्रों का कहना है कि सत्ता विरोधी लहर पर योजना के प्रभाव का आकलन करने के लिए राज्य भाजपा नेतृत्व बाद में एक आंतरिक सर्वेक्षण करेगा. 12 जून को कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा नदी तट पर नर्मदा पूजन के बाद रोड शो और जनसभा के साथ जबलपुर से पार्टी के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगी. इस क्षेत्र में 38 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें छिंदवाड़ा जिले की सात सीटें शामिल हैं, जो राज्य कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ का गढ़ है. 


जबलपुर भाजपा के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहीं पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राज्य पार्टी प्रमुख वीडी शर्मा की ससुराल है. शहर को शर्मा की राजनीतिक कर्मभूमि (कार्यस्थल) भी माना जाता है.


शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को यहां मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत गरीब और मध्यम वर्ग की करीब 1.25 करोड़ महिलाओं के खातों में एक-एक हजार रुपये हस्तांतरित किए. इस योजना के माध्यम से 23 से 60 साल आयुवर्ग की महिलाओं को हर महीने की 10 तारीख को एक-एक हजार रुपये जारी किए जाएंगे.


‘‘नर्मदा मैया, शिवराज भैया’’ के नारों के बीच मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अभी इस योजना की शुरुआत हुई है, धीरे-धीरे पैसों का इंतजाम होता जाएगा और वह इस राशि को बढ़ा कर प्रति माह तीन हजार रुपये कर देंगे. उन्होंने कहा कि आज का दिन ना सिर्फ अद्भुत बल्कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में ऐतिहासिक भी है. महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार तथा परिवार के निर्णय में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के लिए मुख्यमंत्री ने इसी साल मार्च में लाडली बहना योजना की शुरुआत की थी.


(एजेंसी इनपुट के साथ)