Mehrunnisa Love Story: मुगल इतिहास (Mughal History) में वैसे तो कई किस्से हैं, लेकिन एक कहानी ऐसी भी है जब मुगल बादशाह (Mughal Emperor) अपनी हद से गुजर गया था. जिस खूबसूरत महिला पर उसका दिल आया था, उसने उसके पति को मरवा दिया और बाद में उससे शादी कर ली. दावा किया जाता है कि मुगल बादशाह ने अपनी चाहत को पाने के लिए अपने सैनिकों को महिला के पति की हत्या करने का आदेश दे दिया था. हालांकि, बाद में ये महिला हिंदुस्तान की मल्लिका बनी. इस महिला ने परदे के पीछे से मुगल साम्राज्य को संभाला. कहा जाता है कि मुगल साम्राज्य उस महिला की दीवानगी में ही डूबा रहा, राज्य के कामकाज पर उसका ध्यान कम ही था. आइए इस मुगल बादशाह और उसकी बेगम के बारे में जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पति को तलाक देने के लिए उकसाया


बता दें कि ये मुगल बादशाह कोई और नहीं बल्कि अकबर का बेटा मुगल बादशाह जहांगीर (Jahangir) था. मेहरुन्निसा (Mehrunnisa) के लिए उसने हद पार कर दी थी. कहते हैं कि जहांगीर को मेहरुन्निसा से शादी नहीं कर पाने का मलाल था. एक बार तो जहांगीर ने मेहरुन्निसा को अपने पति को तलाक देने के लिए उकसाया भी था, लेकिन मेहरुन्निसा ने इस बात से मना कर दिया था. अपने पति से वफादार रहने के लिए कहा था.


शादी के लिए ऐसे मनाया


हालांकि, मुगल बादशाह जहांगीर यहीं पर नहीं रुका. बाद में उसने साजिश करके मेहरुन्निसा के पति को मरवा दिया. इसके बाद मेहरुन्निसा को एक मुगल बेगम की सेवा में लगा दिया. बाद में जहांगीर ने मेहरुन्निसा को अपने साथ शादी करने के लिए मना लिया. मुगल बादशाह मेहरुन्निसा का दीवाना था. कहते हैं कि मेहरुन्निसा ने जहांगीर से निकाह के बाद मुगल साम्राज्य को अपनी उंगलियों पर नचाया.


सबसे ताकतवर महिलाओं से एक थी ये महिला


गौरतलब है कि नूरजहां की गिनती इतिहास की सबसे ताकतवर महिलाओं के रूप में की जाती है. नूरजहां नाम मेहरुन्निसा को जहांगीर से शादी के बाद मिला. जहांगीर की कई पत्नियां थीं, लेकिन वह सबसे ज्यादा प्यार नूरजहां को ही करता था. मुगल सल्तनत में नूरजहां के नाम पर सिक्का भी जारी हुआ था. हालांकि, कुछ इतिहासकारों का ये भी मानना है कि मेहरुन्निसा के पति को मरवाने में जहांगीर का हाथ नहीं था. उन्होंने पहली बार मेहरुन्निसा को मीना बाजार में देखा था.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे