Mumbai Trans Harbour Link: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार यानी (12जनवरी) को मुंबई में सेवरी और रायगढ़ जिले में न्हावा शेवा के बीच मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन किया था. जिसके बाद ,शनिवार को पुल जनता के लिए खोला गया, और कुछ ही घंटों बाद, कई लोगों को ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते देखा गया. सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं, जिनमें लोग अपने वाहनों को रोकते हुए, 100 किमी प्रति घंटे की गति सीमा वाले मार्ग पर तस्वीरें और सेल्फी लेते हुए नजर आए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी ने जारी आंकड़ों के मुताबिक, शनिवार को 12 घंटे में लगभग 9,000 वाहनों ने बड़ी संख्या में पुल की यात्रा का अनुभव किया है. लोगों ने पुल पर कूड़ा फैलाना भी शुरू कर दिया है, क्योंकि एक तस्वीर में पुल के किनारे कूड़ा पड़ा हुआ दिखा है. तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रही हैं. यात्रियों के गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार और साफ-सफाई और व्यवस्था ने इंटरनेट को डरा दिया है. 


 


यूजर्स ने अधिकारियों से उठाई कार्रवाई की मांग 
ऐसे में कई इंटरनेट यूजर्स ने अधिकारियों से उनके खिलाफ कार्रवाई करने और नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना लगाने की मांग की है. एक यूजर ने कहा, ''दुखद. हमे सभी सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का सम्मान करने की आवश्यकता है. यह देखते हुए कि पूरा इलाका CCTV से कवर है, दोषियों को बेनकाब करने की जरूरत है.


 


एक अन्य ने टिप्पणी की, ''सरकार केवल नए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर सकती है, रखरखाव नागरिकों का कर्तव्य है जो दुर्भाग्य से भारतीयों के जीन में नहीं है. इन सभी लोगों को दंडित किया जाना चाहिए जो एमटीएचएल पर कारों को रोकना चाहते हैं. 


 


तो वहीं, एक यूजर्स ने कहा, कि मुझे लगता है कि एक समाज के रूप में हम इन सुविधाओं के लायक नहीं हैं. हर कोई दिखाता है कि विदेशों में बुनियादी ढांचा कितना अच्छा है, लेकिन जब हम इसे बनाने की कोशिश करते हैं तो हम इसका सम्मान नहीं करते हैं. एक समाज के तौर पर हमारे लिए शर्म की बात है. 


 


विशेष रूप से, ट्रांस हार्बर लिंक भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल है.मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र के बीच 21.8 किलोमीटर लंबा यह पुल है. यात्रा में केवल 15-20 मिनट का समय लगेगा जिसमें अभी 2 घंटे लग जाते हैं. ₹ 17,840 करोड़ की लागत से निर्मित, मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) की छह लेन है. बता दें, पुल पर दोपहिया वाहन, ऑटो रिक्शा, ट्रैक्टर, जानवरों से खींचे जाने वाले वाहन और धीमी गति से चलने वाले वाहनों की अनुमति नहीं होगी.