काबुल: तालिबान (Taliban) नेताओं ने कहा है कि काबुल (Kabul) में सरकार के भविष्य के गठन पर बातचीत खत्म हो गई है. विदेशी मीडिया के हवाले से आई खबर के मुताबिक तालिबान जल्द ही नई सरकार की घोषणा करेगा. खामा न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (IEA) के अधिकारियों ने कहा है कि उनके सर्वोच्च नेता मुल्ला हिबतुल्लाह अखुंदजादा (Mullah Hibatullah Akhundzada) के नेतृत्व में सरकार के गठन को लेकर हुई बातचीत हाल ही में समाप्त हो गई है.


अफगानिस्तान में है मुल्ला हिबतुल्लाह


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तालिबान का सबसे बड़ा नेता मुल्ला हिबतुल्लाह हाल ही में कंधार प्रांत से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पहुंचा था, जहां उसने कबायली बुजुर्गों के साथ लंबी और सिलसिलेवार बातचीत करते हुए आगे की रणनीति बनाई थी.


ये भी पढ़ें- तालिबानी लड़ाकों ने किया 'गे' युवक का रेप, विरोध करने पर दी ये सजा


तारीख का ऐलान नहीं


हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक नई सरकार की घोषणा की सही तारीख नहीं बताई गई है. हालांकि सूचना और संस्कृति मामलों के कार्यवाहक मंत्री और तालिबानी प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि नई सरकार का गठन दो हफ्ते के भीतर हो जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि पिछली सरकारों के आंकड़े उनकी नई सरकार का हिस्सा नहीं होंगे, क्योंकि वे फेल हो चुके हैं और लोग नहीं चाहते कि वो अब सत्ता में रहें.


इस बीच, दोहा में मौजूद तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के उप प्रमुख मुहम्मद अब्बास स्टानिकजई क्षेत्रीय देशों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में व्यस्त हैं. उनके ऑफिस के प्रवक्ता, नईम वरडक ने कहा कि अब्बास दुनिया के देशों के साथ चर्चा कर रहे हैं और उन्हें भरोसा दिला रहे हैं कि अफगानिस्तान से उन्हें कोई खतरा नहीं है.


LIVE TV