पटना: नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सोमवार को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नई सरकार के गठन के बाद नीतीश कुमार आज (मंगलवार) सुबह 11.30 बजे कैबिनेट की पहली बैठक (Cabinet meeting) करेंगे. बताया जा रहा है कि बैठक के दौरान मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया जा सकता है. इसके अलावा कोरोना (Coronavirus) समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीतीश ने ली 14 मंत्रियों के साथ शपथ
सोमवार को राजभवन में आयोजित शपथग्रहण समारोह में नीतीश कुमार ने 14 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) मंत्रिमंडल में बीजेपी (BJP) से सात, जदयू (JDU) से पांच, हम (HAM) और वीआईपी (VIP) कोटे से एक-एक मंत्रियों ने शपथ ली. बीजेपी विधान मंडल दल के नेता तारकिशोर प्रसाद (Tarkishor Prasad) और उपनेता रेणु देवी (Renu Devi) को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है.


LIVE टीवी


कैबिनेट बैठक में 10 नए चेहरे पहली बार
नीतीश कुमार की कैबिनेट में 10 नए चेहरे शामिल किए गए हैं, जो पहली बार बैठक में शिरकत करेंगे. कैबिनेट की बैठक पुराना सचिवालय में होगी. काफी लंबे समय बाद कैबिनेट हॉल में बैठक होगी. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण कैबिनेट की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए ही हो रही थी.


23 नवंबर को विधान सभा का विशेष सत्र
बिहार विधान सभा का विशेष सत्र 23 नवंबर को बुलाया गया है, जिस दिन स्पीकर नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे. बताया जा रहा है कि कैबिनेट की पहली बैठक में विधान सभा का विशेष सत्र को लेकर चर्चा की होगी और यह सत्र एक सप्ताह का हो सकता है.


चुनाव में एनडीए को मिली 125 सीटें
हाल में सम्पन्न हुए बिहार विधान सभा चुनाव में एनडीए (NDA) को 125 सीट हासिल हुई थीं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को 110 सीट मिली थीं. विपक्षी राजद को 75 सीट पर जीत मिली थी, जबकि उसकी सहयोगी कांग्रेस 19 सीटों पर ही सिमट गई. वहीं, भाजपा को 74 सीट और जदयू को 43 सीट हासिल हुई थी. इसके अलावा वाम दलों ने 16 सीटों पर विजय हासिल की.