Omar Abdullah in Kashmir International Marathon: जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने और नई सरकार के गठन के बाद अब हालात बदलते दिख रहे हैं. श्रीनगर में आज पहली इंटरनेशनल मैराथन आयोजित की गई, जिसमें सीएम उमर अब्दुल्ला ने भी 21 किमी की कैटेगरी रेस में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने एक केला और 2 खजूर खाकर 2 घंटे में रेस पूरी कर ली. अपनी पहली हाफ मैराथन कंप्लीट होने से खुश सीएम अब्दुल्ला ने पर्यटन विभाग को निर्देश दिया कि अब हर साल इस तरह के एथलेटिक इवेंट का आयोजन किया जाए, जिससे लोग खेलकूद के प्रति प्रेरित हों.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उमर अब्दुल्ला और सुनील शेट्टी ने दिखाई हरी झंडी


कश्मीर में आयोजित हुई यह पहली इंटरनेशनल मैराथन श्रीनगर के खूबसूरत पोलो व्यू ग्राउंड से शुरू होकर प्रसिद्ध डल झील से होते हुए कश्मीर यूनिवर्सिटी पर संपन्न हुई. सीएम उमर अब्दुल्ला के साथ बॉलीवुड स्टार सुनील शेट्टी ने हरी झंडी दिखाकर इस मैराथन को रवाना किया. इस दौड़ में देश-विदेश से लगभग 2000 एथलीटों ने भाग लिया. जिसमें भारत के लंबी दूरी के टॉप एथलीट, एशियाई स्वर्ण पदक विजेता और यूरोप- अफ्रीका के कई नामी रनर भी शामिल थे. 


एक केला और 2 खजूर खाकर 21 किमी दौड़े उमर


दौड़ की 42 किलोमीटर और 21 किमी की दो श्रेणियां थीं. सीएम उमर अब्दुल्ला ने 21 किमी की हाफ मैराथन में भाग लिया और इसे सफलतापूर्वक पूरा भी किया. रेस पूरी करने से खुश उमर अब्दुल्ला ने उम्मीद जताई कि आने वाले सालों में कश्मीर में इस तरह के और कार्यक्रम होंगे, जिससे कश्मीर दुनिया में मैराथन का बेस्ट ऑप्शन बनकर उभरेगा. 



समापन समारोह में सीएम अब्दुल्ला ने कहा, 'मैं आज अपने आप से बहुत प्रसन्न हूं. मैंने कश्मीर हाफ मैराथन - 21 किलोमीटर को 5 मिनट 54 सेकंड प्रति किलोमीटर की औसत गति से पूरा किया. मैं अपने जीवन में कभी भी 13 किमी से अधिक नहीं दौड़ा हूं और वह भी केवल एक बार. आज मैं अपने जैसे अन्य शौकिया धावकों के उत्साह से प्रेरित होकर आगे बढ़ता रहा. कोई उचित प्रशिक्षण नहीं, कोई संचालन योजना नहीं, कोई पोषण नहीं. रास्ते में बस एक केला और कुछ खजूर भी लिए. सबसे अच्छी बात यह रही कि परिवार और बाकी लोगों ने रास्ते में खड़े होकर मेरा हौंसला बढ़ाया.' 


आने वाले समय में बड़ा सबसे बड़ा इवेंट- सुनील शेट्टी


इवेंट में शामिल हुए एथलीटों का उत्साह बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, 'मैं उन सभी को बधाई देता हूं, जिन्होंने अपनी दौड़ पूरी की है. मैं पर्यटन विभाग को इस आयोजन के लिए बधाई देता हूं और उम्मीद करता हूं कि हर साल कश्मीर में ऐसी मैराथन आयोजित की जाएंगी, जिससे दुनिया के बेहतरीन एथलीट इसमें भाग ले पाएंगे.'


नई सरकार के गठन के बाद पहली बार आयोजित हुए इस इवेंट का आयोजन पर्यटन विभाग ने किया था. इसका मकसद दुनिया को यह दिखाना था कि घाटी में स्थिति में सुधार हो रहा है और अब वहां पर इंटरनेशनल इवेंट हो सकते हैं. बॉलीवुड स्टार सुनील शेट्टी ने भी कश्मीर में मैराथन होने पर खुशी जताई. उन्होने कहा, मैं भाग्यशाली हूं कि मैं इसका हिस्सा बना. मेरा विश्वास है कि आने वाले वर्षों में यह दुनिया में सबसे ज्यादा अनुसरण की जाने वाली और भाग लेने वाली मैराथन होगी. इसकी वजह ये है कि कश्मीर की सुरम्य वादियों में दौड़ना अपने आप में एक नया अनुभव है.