Seema Haider Nepal Connection: पाकिस्तान से अवैध रूप से भागकर भारत आई सीमा हैदर की हकीकत जानने के लिए एजेंसियों ने अपनी सारी ताकत झोंक दी है. इस क्रम में सशस्त्र सीमा बल (SSB) भारत-नेपाल बॉर्डर के जिस पॉइंट के जरिये सीमा हैदर भारत में अवैध रूप से दाखिल हुई, उस पॉइंट पर लगे CCTV कैमरे की फुटेज जांच कर रही है. खुफिया एजेंसियों के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीमा हैदर के भारत मे दाखिल होने की पूरी जानकारी हासिल करने के लिए जल्द ही UP ATS की टीम नेपाल जा सकती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक नेपाल में रहने के दौरान सीमा जहां-जहां गई, उन रूटों की जानकारी खुफिया विभाग को मिली है. हम आपको बता दें कि सीमा हैदर नेपाल के काठमांडू में दो होटलों में बच्चों के साथ ठहरी थी. केंद्रीय जांच एजेंसियां काठमांडू के दोनों होटलों के मालिक और मैनेजर से भी जानकारी हासिल करने के लिए संपर्क करेगी.


सीमा हैदर पाकिस्तान से नोएडा तक कैसे पहुंची, इस मामले की जांच UP ATS के बाद अब IB की स्पेशल टीम भी कर रही है. केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक IB से कहा गया है कि वो SSB से सीमा हैदर से जुड़े हर मामले की जानकारी हासिल कर पूरी रिपोर्ट तैयार करे.


केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक भारत-नेपाल सीमा के चप्पे-चप्पे पर एसएसबी तैनात है. उसकी जिम्मेदारी है कि वह आने-जाने वालों पर नजर रखे, साथ ही अगर कोई शख्स नेपाल के रास्ते भारत आ रहा है तो उसके जरूरी डॉक्यूमेंट को चेक करे.


केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को इस बात की चिंता है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI लगातार भारत-नेपाल से सटे इलाकों के जरिये भारतीय सीमा में आतंकियों और जिहादी संगठनों की घुसपैठ कराने की साजिशों में लगी रहती है. कुछ साल पहले जम्मू-कश्मीर में पकड़े गए आतंकियों से पूछताछ में यह खुलासा भी हो चुका है कि वह नेपाल के रास्ते भारत में दाखिल हुए थे.


देखा जाए तो लगातार भारत-नेपाल सीमा पर आतंकी संगठनों की किसी भी साजिश को लेकर समय-समय पर केंद्रीय खुफिया एजेंसियां  राज्य सरकारों से अपनी रिपोर्ट शेयर करती है. इन रिपोर्ट में इस बात की जानकारी होती है कि आतंकी भारत-नेपाल की खुली सीमा का फायदा उठाकर भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिशों में लगे हुए हैं.