नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में दाखिले से जुड़ी पहली कट ऑफ लिस्ट आने के बाद 4 अक्तूबर से शुरू हुई दाखिले की प्रक्रिया जारी है. लेकिन अपनी पसंद के कॉलेज में दाखिले के इच्छुक छात्रों के लिए परफेक्ट स्कोर (Perfect Score) सबसे बड़ी रुकावट बन गया है.


वैधानिक संकट की स्थिति? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको जानकर हैरानी होगी कि डीयू (DU) के हिंदू कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस बीए ऑनर्स (Political Science BA Honours) में पहले साल के लिए मात्र 20 सीटें हैं. मगर इसमें दाखिला लेने के लिए 100 परसेंट स्कोरर, बेस्ट फोर सब्जेक्ट के साथ अब तक 100 से ज्यादा आवेदन रजिस्टर हुए हैं. जिसमे एक को छोड़कर परफेक्ट स्कोर लाने वाले सभी छात्र केरल बोर्ड (Kerala Board) से हैं.


सबसे अहम बात कि दिल्ली विश्वविद्यालय के दाखिला नियमों के तहत डीयू के इस कठिन कटऑफ क्राइटेरिया (DU Cutoff Criteria) को पूरा करने वाले किसी भी इच्छुक छात्र का आवेदन वापस लौटाया नहीं जा सकता.


ये भी पढ़ें-  NEET-SS Exam 2021: नीट सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा देने वालों को बड़ी राहत, आया नया अपडेट


'VVIP कॉलेजों का हाल' 


डीयू के वीवीआईपी कॉलेजों में केरल बोर्ड से 100 फीसदी स्कोर के साथ बड़ी तादाद में आवेदन आए. गौरतलब है कि इस साल हिंदू (Hindu) कॉलेज में बीए ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस कोर्स डीयू में उन टॉप 10 प्रोग्राम में से एक रहा जिसमें सामान्य कैटेगरी के लिए पहली कटऑफ लिस्ट 100 फीसदी रही. 


मिरांडा हाउस का अहम फैसला


वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस (Miranda House) कॉलेज ने अपने किसी भी कोर्स में दाखिले के लिए परफेक्ट स्कोर यानी 100 फीसदी कट ऑफ नही रखने का फैसला किया था. इस बार पॉलिटिकल साइंस के लिए कटऑफ 99.75% रहा. इसके बावजूद मिरांडा हाउस कॉलेज को केरल बोर्ड से 100 फीसद स्कोर वाले कई छात्रों के आवेदन मिले.


ये भी पढ़ें- अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति पर SC का बड़ा फैसला, कहा- ये रियायत है, अधिकार नहीं


दाखिले की दौड़ जारी


गौरतलब है कि पहली अक्तूबर को आई डीयू की पहली कटऑफ के तहत 4 अक्तूबर से दाखिला आवेदन देने की शुरुआत हुई. पहले ही दिन 30554 आवेदन रिसीव हुए थे. जिनमें 2286 आवेदनों को कॉलेज अप्रूवल मिला. वहीं दूसरे दिन तक कुल 47291 आवेदन रजिस्टर हुए. जिनमें कुल 9114 आवेदनों को अलग अलग कॉलेज प्रिंसिपल का अप्रूवल मिला.


हालांकि पहली कट ऑफ के तहत एडमिशन पाने वाले छात्रों के पास फीस भुगतान की अंतिम तारीख 8 अक्तूबर है. वहीं दूसरी कटऑफ की तारीख 9 अक्तूबर है.