Kerala: इस महिला को 18 की उम्र में शादी के बाद पति ने छोड़ा, फैमिली ने भी घर से निकाला; अब बनी SI

केरल पुलिस की एक महिला पुलिस उपनिरीक्षक (Sub-Inspector) एनी शिवा (Anie Siva) इन दिनों चर्चा में हैं और उनके संघर्ष की कहानियां दूसरों को भी प्रेरित कर रही हैं. एक वक्त ऐसा था, जब उन्हें पति ने छोड़ दिया और फैमिली ने भी घर से निकाल दिया, लेकिन एनी ने हार नहीं मानी और हालात से लड़कर सब-इंस्पेक्टर बन गई हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 28 Jun 2021-8:20 am,
1/5

परिवार के खिलाफ की थी शादी

एनी शिवा (Anie Siva) कांजीरामकुलम के केएनएम गवर्मेंट कॉलेज से ग्रेजुएशन कर रही थी और इसी दौरान उन्होंने अपने परिवार खिलाफ जाकर शादी कर ली. हालांकि, एक बच्चे को जन्म देने के बाद उनके पति ने छोड़ दिया. इसके बाद वह अपने घर गईं तो परिवार वालों ने स्वीकार नहीं किया और 6 महीने के बेटे शिवसूर्या के साथ घर से निकाल दिया. (फोटो सोर्स- एएनआई)

2/5

आईसक्रीम-नींबू पानी बेच किया गुजारा

घर से निकाले जाने के बाद एनी शिवा (Anie Siva) अपने बेटे के साथ अपनी दादी के घर के पीछे बनी झोपड़ी में रहने लगीं. उन्होंने अपना और अपने बेटे का पेट पालने के लिए कई छोटे-मोटे काम किए. इस दौरान उन्होंने आईसक्रीम और नींबू पानी भी बेचा. उन्होंने घर-घर जाकर डिलीवरी का काम किया और हैंडीक्राफ्ट्स भी बेचे, लेकिन सब कुछ फ्लॉप हो गया. (फोटो सोर्स- फेसबुक)

3/5

मुश्किल हालात में भी नहीं छोड़ी पढ़ाई

मुश्किल हालात में एनी शिवा (Anie Siva) ने कई छोटे-मोटे काम किए, लेकिन बेटे की जिम्मेदारी संभालने के साथ ही पढ़ाई भी जारी रखी. उन्होंने समाजशास्त्र (Sociology) में ग्रेजुएशन पूरा किया. (फोटो सोर्स- फेसबुक)

4/5

दोस्त की मदद से दी SI परीक्षा

एनी शिवा (Anie Siva) ने साल 2014 में तिरुवनंतपुरम के कोचिंग सेंटर में एडमिशन लिया और एक दोस्त की मदद से सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) की परीक्षा दी. 2016 में एनी को सफलता मिली और वह एक सिविल पुलिस अधिकारी बनीं. तीन साल बाद यानी साल 2019 में उन्होंने सब-इंस्पेक्टर की परीक्षा पास की और अब करीब डेढ़ साल की ट्रेनिंग के बाद उन्होंने वर्कला थाने में प्रोबेशनरी सब-इंस्पेक्टर के रूप में कार्यभार संभाला है. (फोटो सोर्स- फेसबुक)

5/5

जिस जगह आंसू बहाए, वहीं मिली पोस्टिंग

एनी शिवा (Anie Siva) ने बताया, 'मुझे पता चला कि मेरी पोस्टिंग कुछ दिन पहले ही वर्कला पुलिस स्टेशन में हुई है. यह एक ऐसी जगह है, जहां मैंने अपने छोटे बच्चे के साथ आंसू बहाए और तब मेरा साथ देने वाला कोई नहीं था.' एनी की कहानी केरल पुलिस ने भी शेयर की है और ट्वीट किया, 'इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास का एक सच्चा मॉडल. एक 18 वर्षीय लड़की जो पति और परिवार द्वारा छोड़े जाने के बाद 6 महीने के बच्चे के साथ सड़कों पर छूट गई, वर्कला पुलिस स्टेशन में सब इंस्पेक्टर बनी है.' (फोटो सोर्स- फेसबुक)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link