New Delhi Railway Station: फ्यूचर में ऐसा दिखेगा नई दिल्ली का रेलवे स्टेशन, लुक देखकर लोग दे रहे जबरदस्त रिएक्शन

New Delhi Railway Station: आजादी के अमृत महोत्सव के साथ पूरे देश में बड़ा बदलाव लाने की तैयारी है. इस संकल्प में अब भारतीय रेलवे (Indian Railways) का योगदान भी शामिल है. जिसके तहत भारत के सबसे प्रतिष्ठित रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) को जल्द ही नया रूप देने की तैयारी है. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने नई दिल्ली स्टेशन (New Delhi Railway Station) के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन को साझा किया है. जिसे देख नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की भव्यता का अंदाजा साफ लगाया जा सकता है. सोशल मीडिया पर इसे लोग जमकर पसंद कर रहे हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Mon, 05 Sep 2022-9:47 am,
1/6

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अगुवाई वाली केंद्र सरकार अब देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कर रही है. अब रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन साझा की है. डिजाइन के साथ रेल मंत्रालय ने लिखा, 'एक नए युग की शुरुआत: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन.'

2/6

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में और क्या खासियतें होंगी. इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है. लेकिन नई दिल्ली स्टेशन का ये नया लुक काफी कुछ बयान कर रहा है. जब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को अपना नया रूप मिलेगा तब यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक स्टेशन बन जाएगा. तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को गुंबद आकार के दो बड़े हिस्सों में विभाजित किया जाएगा. ये गुंबदनुमा ढांचा स्टेशन की नई इमारत होगी.

3/6

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नए प्रोजेक्ट में इसे स्टेशन परिसर और व्यावसायिक विकास के तहत दो भागों में बांटा गया है. स्टेशन परिसर के अंतर्गत आधुनिक सुविधाओं से लैस गुंबद के आकार वाली नई इमारत का निर्माण होगा. इसमें आगमन और प्रस्थान के दो-दो रास्ते होंगे. इतना ही नहीं, नई रेलवे इमारत के साथ ही रेलवे ऑफिस और अन्य जरूरी चीजें भी बनाई जाएंगी.

4/6

दूसरी ओर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म कुछ इस तरह से शानदार नजर आएंगे. परिसर के साथ होटल और आवासीय परिसर भी तैयार किए जाएंगे. माल ढुलाई के लिए स्टेशन के दोनों तरफ दो मल्टी-मॉडल परिवहन केंद्र, 40 मंजिला टावर और पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए अलग रास्ते बनेंगे.

5/6

रेल मंत्री ने फ्यूचर के इस प्रस्तावित मॉडल की तस्वीरों को अमृत काल का स्टेशन बताया है. वहीं रेल मंत्रालय के इस ट्वीट के बाद इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इंटरनेट पर कुछ नेटिजंस ने इसके डिजाइन की तारीफ करते हुए इसे बड़ा ही ब्यूटीफुल बताया है. तो कुछ यूजर्स का कहना है कि ऐसी अजीबोगरीब डिजाइन की जरूरत ही नहीं थी. वहीं एक यूजर ने लिखा, 'नई दिल्ली की गर्मी में कांच की इमारत' विकास दिखाने के नाम पर ऐसे सौंदर्य पर पैसा बर्बाद करना. इसकी कोई उपयोगिता नहीं है.'

(सांकेतिक तस्वीर)

6/6

आज के समय में ऐसा दिखने वाले नई दिल्ली स्टेशन का कायाकल्प होने जा रहा है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Rail Minister Ashwini Vaishnaw) द्वारा शेयर किया गया प्रस्तावित मॉडल अब चर्चा का विषय बना हुआ है.

 

Photos: @RailMinIndia

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link