Republic Day 2023: एक छुट्टी से घूमने को मिलेंगे चार दिन, इस Weekend लगा डालें इन जगहों के चक्कर

Republic Day Long Weekend: साल 2023 में 26 जनवरी के दिन भारत अपना 74 वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है. इस दिन पूरे देश में तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस साल के आयोजन को भव्य बनाने के लिए तैयारियां कई दिनों पहले से ही शुरू की जा चुकी हैं. कर्तव्य पथ और बाघा बॉर्डर जैसे मशहूर जगहों पर भारत अपना शौर्य दिखाएगा. गणतंत्र दिवस के मौके पर लोगों 3 दिनों का लंबा अवकाश मिलने वाला है. इस दौरान आप कोई ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना बोले देश की गौरव गाथा को बयां करने में सक्षम हैं.

Govinda Prajapati Sun, 22 Jan 2023-7:09 pm,
1/5

हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भव्य परेड का आयोजन किया जाएगा. जहां भारत की तीनों सेनाएं अपना पराक्रम दिखाएंगी. इसके अलावा देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियां भी यहां देखने को मिलेंगी. अगर आप दिल्ली के नजदीकी इलाकों में रहते हैं तो कर्तव्य पथ की परेड देखने जरूर जाएं. अगर आपने कर्तव्य तक की परेड देख ली है तो आप दिल्ली के नजदीक पिंक सिटी नाम से मशहूर शहर जयपुर का रुख कर सकते हैं. जयपुर की ऐतिहासिक इमारतें भारत के इतिहास के बारे में आपको बहुत कुछ बताएंगी. यहां दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए आते हैं.

 

2/5

दिल्ली में रहने वालों के लिए शिमला घूमने के लिए बहुत बेहतरीन जगह है. कई लोगों की इच्छा होती है कि वह दिल्ली से शिमला का सफर अपनी बाइक या कार से बाई रोड करें. इस गणतंत्र दिवस काफी छुट्टियां मिल रही हैं जिसमें आप अपना ट्रिप प्लान कर सकते हैं. 26 जनवरी के दिन शिमला के रिज पार्क का नजारा बेहद शानदार होता है. यहां की तस्वीर देख आपके रग रग में देशभक्ति का जुनून जाग उठेगा.

3/5

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं या उत्तर प्रदेश के आसपास के राज्य में रह रहे हैं तो इस गणतंत्र दिवस के दिन लखनऊ का रुख कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 26 जनवरी के दिन कल्चरल प्रोग्राम का भव्य आयोजन किया जाता है. इसके साथ ही लखनऊ अपने आप में एक ऐतिहासिक शहर भी है जहां आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा.

4/5

पंजाब के अमृतसर में मौजूद बाघा बॉर्डर पर ऐसे तो साल भर पर्यटकों की भीड़ लगी होती है लेकिन 26 जनवरी के दिन यहां का नजारा बहुत खास होता है. यहां सैनिकों की परेड देखते हुए दर्शकों का 'भारत माता की जय' का नारा लगाना रग-रग में देशभक्ति का जोश जगा देता है.

5/5

पूरी दुनिया में उत्तराखंड अपने खूबसूरत पहाड़ों और नजारों के लिए फेमस है लेकिन उत्तराखंड में स्थित बिनसर के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. 26 जनवरी के मौके पर छुट्टियों का आनंद लेने आप बाई रोड यहां जा सकते हैं और यकीनन यहां के नजारे आपका दिल खुश कर देंगे.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link