Success Story: परीक्षा से पहले पिता और भाई को खोया, सदमे से उबरकर Himanshu Nagpal 22 की उम्र में ऐसे बने IAS अफसर

हरियाणा के हिसार के रहने वाले हिमांशु नागपाल (Himanshu Nagpal) ने अपनी जिंदगी में कई दुख झेले, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और कड़ी मेहनत कर IAS अधिकारी बने. हिमांशु की कहानी काफी प्रेरणादायक है, जिन्होंने पिता और भाई की मौत के बाद खुद को संभालते हुए यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास की. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 03 Aug 2021-7:25 am,
1/5

हिंदी मीडियम से की पढ़ाई

हरियाणा के हिसार जिले के भूना में जन्मे हिमांशु नागपाल (Himanshu Nagpal) की शुरुआती पढ़ाई यहीं से हुई. 5वीं तक भूना से पढ़ाई करने के बाद हिमांशु ने 12वीं तक की पढ़ाई हांसी से पूरी की. उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से पूरी की. (फोटो सोर्स- ट्विटर)

2/5

पिता के आखिरी शब्द ने बदली लाइफ

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, 12वीं के बाद हिमांशु नागपाल (Himanshu Nagpal) दिल्ली आ गए और उन्होंने हंसराज कॉलेज में कॉमर्स में एडमिशन लिया. हिमांशु के पिता उन्हें दिल्ली छोड़ने आए थे और कॉलेज में उनकी नजर एक बोर्ड पर पड़ी. हिमांशु के पिता ने उनसे कहा कि मैं चाहता हूं कि तुम्हारा भी नाम टॉपरों में शामिल हो और इस बोर्ड पर लगे. (फोटो सोर्स- ट्विटर)

3/5

दिल्ली आने के बाद पिता को खोया

हिमांशु नागपाल (Himanshu Nagpal) को दिल्ली छोड़कर उनके पिता हिसार लौट रहे थे, इस दौरान एक सड़क हादसे का शिकार हो गए और उनकी मौत हो गई. पिता की मौत ने हिमांशु को झकझोर दिया, लेकिन उनके आखिरी शब्दों को उन्होंने गंभीरता से लिया और ग्रेजुएशन के साथ ही यूपीएससी की भी तैयारी करने लगे. इस दौरान हिमांशु के चाचा ने काफी सपोर्ट किया. (फोटो सोर्स- ट्विटर)

4/5

भाई की मौत से लगा सदमा

हिमांशु नागपाल (Himanshu Nagpal) अभई पिता की मौत के सदमे से बाहर निकले भी नहीं थे कि कुछ महीनों बाद उनके भाई की भी मौत हो गई. इसके बाद वह पूरी तरह टूट गए और घर लौट आए, लेकिन कुछ दिनों बाद उनके चाचा ने एक बार फिर उन्हें संभाला और पढ़ाई के लिए वापस दिल्ली भेजा. (फोटो सोर्स- ट्विटर)

5/5

पूरा किया पिता का सपना

पिता और भाई की मौत के सदमे से उबरकर हिमांशु नागपाल (Himanshu Nagpal) ने ठान लिया कि वह हाल में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर आईएएस अफसर बनेंगे. इसके लिए उन्होंने दिन-रात मेहनत की और पहले ही प्रयास में महज 22 साल की उम्र में यूपीएससी में 26वीं रैंक हासिल कर पिता का सपना पूरा किया. (फोटो सोर्स- ट्विटर)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link