India IAS-IPS power couple: टीना डाबी-प्रदीप गवांडे से सृष्टि-नागार्जुन तक, ये हैं सोशल मीडिया के सबसे लोकप्रिय IAS-IPS पॉवर कपल

IAS-IPS power couple: भारत में बड़ी संख्या में IAS अधिकारी हैं जो अच्छे नेतृत्व के माध्यम से सुधार में सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं. अपने सराहनीय कार्यों और ड्यूटी के प्रति संवेदनशील रहने वाले कई ऐसे आला अधिकारी हैं जिनकी सोशल मीडिया पर बड़ी फैन फॉलोइंग है. इनमें से कई ऐसे अधिकारी हैं जिनकी सफलता की कहानियां छात्रों को प्रेरणा देती हैं. आइये आपको बताते हैं सोशल मीडिया पर सबसे लोकप्रिय आईएएस और आईपीएस पावर कपल्स के बारे में...

गुणातीत ओझा Tue, 14 Mar 2023-5:00 pm,
1/5

1. आईएएस टीना डाबी - आईएएस प्रदीप गवांडे

जयपुर के एक आलीशान होटल में यूपीएससी 2015 बैच की टॉपर टीना डाबी और आईएएस प्रदीप गवांडे शादी के बंधन में बंध गए. आईएएस अतहर खान से पहली शादी से तलाक के बाद टीना डाबी काफी मुश्किलों से गुजर रही थीं.

दूसरे कोरोना वायरस प्रकोप के दौरान वह पहली बार राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग में डॉ. गवांडे से मिलीं. वे एक-दूसरे को बहुत बेहतर तरीके से जानने लगे और करीब आ गए. 2022 में, युगल के परिवार और कुछ मेहमान एक साधारण शादी में शामिल हुए.

2/5

2. आईएएस स्मिता सबरवाल - आईपीएस अकुन सबरवाल

आईएएस स्मिता सबरवाल और आईपीएस अकुन सबरवाल भी सोशल मीडिया पर काफी पसंद किए जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कपल के बीच नजदीकियां बढ़ीं और उन्होंने 2004 में शादी कर ली. स्मिता और अकुन के फिलहाल दो बच्चे हैं. उनकी बेटी का नाम भुविस सबरवाल है और उनके बेटे का नाम नानक सभरवाल है.

डिफेंस हिस्ट्री के चलते दोनों परिवारों में जान-पहचान थी. स्मिता एक सेवानिवृत्त सेना कर्नल की बेटी हैं, और अकुन सबरवाल वायु सेना परिवार के सदस्य हैं.

3/5

3. आईएएस सृष्टि देशमुख - आईएएस नागार्जुन गौड़ा

नागार्जुन बी गौड़ा के बैच की आईएएस अधिकारी सृष्टि देशमुख ने 2018 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में पांचवीं उच्चतम अखिल भारतीय रैंक अर्जित करने के बाद अप्रैल 2022 में शादी की थी.

दोनों की मुलाकात मसूरी, उत्तराखंड के लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में प्रशिक्षण के दौरान हुई थी.

4/5

4. आईएएस जसमीत सिंह संधू - आईएएस अर्तिका शुक्ला

2015 यूपीएससी में तीसरी रैंक हासिल करने वाले जसमीत दिल्ली से हैं, जबकि राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी अर्तिका उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी से हैं. माना जाता है कि वे प्रशिक्षण के दौरान मिले और प्यार हो गया और आखिरकार उन्होंने 2017 में शादी कर ली.

5/5

5. आईपीएस नवजोत सिमी - आईएएस तुषार सिंगला

बिहार कैडर में आईपीएस नवजोत सिमी को पटना का डीएसपी बनाया गया है. अपने दूसरे प्रयास में, वह वर्ष 2018 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफल रहीं. उनके पति, आईएएस तुषार सिंगला के बारे में बात करें तो, वह 2015 बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जो वर्तमान में बंगाल कैडर में नियुक्त हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link