ये हैं भारत की 5 सबसे लग्जरी ट्रेनें, किराया इतना कि कार खरीद सकते हैं; देखें Photos

ट्रेन को आम आदमी की सवारी और गरीब रथ कहा जाता है. लेकिन क्या आपको पता है भारत में कुछ ट्रेन ऐसी हैं जिनका किराया लाखों में है? ये बात जानकर आपको हैरानी जरूर होगी लेकिन ये बिल्कुल सच है. आज हम आपको देश की सबसे महंगी 5 लग्जरी ट्रेनों के बारे में बताएंगे. इन ट्रेनों की हाई-फाई रॉयल सुविधाएं, किराया और इनका रूट भी बताएंगे. अगर आप राजा-महाराजाओं की तरह शाही अंदाज में ट्रेन यात्रा का मजा लेना चाहते हैं, तो इन ट्रेनों में सफर कर कर सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 12 Sep 2021-10:03 am,
1/5

महाराजा एक्सप्रेस ( Maharajas Express)

महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे लग्जरी और महंगी ट्रेन है. इस ट्रेन का जैसा नाम है वैसा ही इसका सफर है. इस ट्रेन में सफर करने का सपना हर भारतीय का होता है. आपको बता दें कि इस ट्रेन में एक बड़ा डाइनिंग रूम, बार, लाउन्ज और एलसीडी टीवी उपलब्ध हैं. इसके साथ ही ट्रेन में इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध है और लक्जरी बाथरूम भी बने हुए हैं. महाराजा एक्सप्रेस की सबसे खास बात तो यह है कि इसमें डायल फोन की सुविधा भी है. यह ट्रेन अपने यात्रियों को राजधानी दिल्ली से लेकर आगरा, वाराणसी, जयपुर, रणथंभौर, जयपुर और मुंबई के दर्शन कराती है. इस ट्रेन के न्यूनतम किराया 5,41,023 रुपये है. ट्रेन के प्रेसिडेंशियल सुइट का किराया 37,93,482 रुपये है, जो इस ट्रेन का अधिकतम किराया भी है.

2/5

पैलेस ऑन वील्स (Palace On Wheels)

पैलेस ऑन व्हील्स दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेनों में से एक है. इस ट्रेन में आपको चलते हुए राजमहल का फील आएगा. पैलेस ऑन वील्स में आधुनिक जीवन की सारी सुविधाएं मौजूद है, जिसमें 2 डाइनिंग रूम, रेस्तरां, बार और सलून शामिल है. भारतीय रेल द्वारा चलाई जाने वाली सबसे लग्जरी ट्रेनों में इस ट्रेन का नाम भी शामिल है. पैलेस ऑन व्हील्स देश की राजधानी दिल्ली से चलते हुए आगरा, भरतपुर, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर और जयपुर के दर्शन कराती है. इस ट्रेन का किराया 5,23,600 रुपये से शुरू होकर 9,42,480 रुपये तक है.

3/5

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स (Royal Rajasthan on Wheels)

रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली एक लग्जरी ट्रेन है. राजस्थान पर्यटन एवं भारतीय रेल के द्वारा ये ट्रेन चलाई जाती है. ये फाइव स्टार होटल जैसी सुख-सुविधाओं से लैस ये ट्रेन राजसी ठाट-बाट का एहसास कराती है. यह शाही ट्रेन नई दिल्ली से अपना सफर शुरू कर राजस्थान के पर्यटन स्थलों जोधपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, रणथम्भौर और जयपुर साथ ही मध्य प्रदेश के खजुराहो और उतर प्रदेश के पर्यटन स्थलों आगरा के साथ ही वाराणसी का भी सफर तय करती है. इसमें स्टोरेंट, सैलून, लाउन्ज बार, एलसीडी टीवी, एसी, बेडरूम, जिम, स्पा और बार भी है. इस ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट का न्यूनतम किराया 3,63,300 रुपये से शुरू होकर 7,56,000 रुपये तक है. 

4/5

डेक्कन ओडिसी (Deccan Odissi)

डेक्कन ओडिसी दुनिया की सबसे लग्जरी ट्रेनों में से एक है. भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली ये ट्रेन महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के दर्शन कराती है. आपको बता दें कि इस ट्रेन का रंग नीला है और इसमें 5-स्टार होटल, दो रेस्टोरेंट, कंप्यूटर, इंटरनेट बार और बिजनेस सेंटर के साथ 21 लक्जरी कोच है. इस ट्रेन का न्यूनतम किराया 5,12,400 रुपये है और अधिकतम किराया 11,09,850 रुपये है.

5/5

गोल्डन चॅरियट (The Golden Chariot)

द गोल्डन चैरियट का अर्थ होता है सोने का रथ. जैसा इसका नाम है वैसी ही इसमें सुविधाएं भी हैं. ये  केवल भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे आलीशान ट्रेनों में शुमार है. द गोल्डन चैरियट ट्रेन को भारतीय रेलवे और कर्नाटक सरकार संयुक्त रूप से चलाती हैं. यह ट्रेन दक्षिण भारत के कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और गोवा के दर्शन कराती है. इस ट्रेन का न्यूनतम किराया 3,36,137 रुपये है और अधिकतम किराया 5,88,242 रुपये है. वर्ल्ड ट्रैवल अवार्ड्स द्वारा इस ट्रेन को 2013 में “एशिया की लीडिंग लग्जरी ट्रेन” के खिताब से नवाजा गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link