Bangladeshi Hindu: बांग्लादेश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार लगातार बढ़ता जा रहा है. हिंदुओं का जीना  मुश्किल हो गया है. अंतरिम सरकार द्वारा लगातार इसकी निंदा की जा रही है लेकिन कोई कठोर कदम नहीं उठाया जा रहा है. बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हो रही हिंसा को लेकर भारतीय काफी चिंतित हैं. पीएम मोदी ने तो लाल किले से ही बांग्लादेशी हिंदुओं और अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार पर अपनी मंशा जाहिर कर दी थी. इसी बीच ‘व्हाइट हाउस’ के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने एक खुलासा किया है. जानें पूरा मामला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

​ ‘व्हाइट हाउस’ ने किया खुलासा
 ‘व्हाइट हाउस’ के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने बुधवार को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ‌और भारत के पीएम मोदी के बीच पिछले सप्ताह फोन पर बात हुई थी. फोन पर हुई बातचीत में पीएम मोदी ने बांग्लादेशी हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर बहुत ‌चिंता जाहिर की थी. पीएम मोदी के साथ बातचीत में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी बांग्लादेश में लोगों की सुरक्षा और वहां लोकतांत्रिक संस्थानों के भविष्य को लेकर चिंता जाहिर की थी.


26 अगस्त को हुई दोनों के बीच बात, अब किया स्वीकार
दोनों नेताओं के बीच 26 अगस्त को फोन पर बातचीत हुई थी लेकिन उस समय ‘व्हाइट हाउस’ द्वारा जारी बयान में बांग्लादेश का जिक्र नहीं किया गया था. करीब एक सप्ताह बाद इस मामले में जॉन किर्बी ने इस बात की जानकारी दी है.


पीएम मोदी ने पहले ही बता दिया था
हालांकि सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर मोदी के एक पोस्ट और उनके कार्यालय (प्रधानमंत्री कार्यालय) द्वारा जारी बयान में उल्लेख किया गया कि टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान बांग्लादेश के मुद्दे पर भी चर्चा हुई है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा था, ‘‘दोनों नेताओं ने बांग्लादेश में हालात को लेकर साझा चिंताएं जताई थीं. दोनों नेताओं ने बांग्लादेश में कानून व्यवस्था की बहाली, अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया था.' ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में मोदी ने कहा था, 'हमने बांग्लादेश में हालात पर भी चर्चा की और बांग्लादेश में सामान्य स्थिति शीघ्र बहाल किए जाने तथा अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया'


 


बांग्लादेशी हिंदुओं पर भारत-अमेरिका एक
इसके बाद माना जा रहा है कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के तख्तापलट के दौरान और उसके बाद ढाका में जारी हिंदुओं और अल्पसंख्यों के हमले के खिलाफ भारत को अमेरिका का भी साथ मिल गया है. बाइडेन से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्यि मोहम्मद यूनुस को फोन करके हिंदुओं और अन्य अल्प संख्यकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने को कहा था. 


बांग्लोदश में 52 जिलों में हिंदुओं पर हमला
बीबीसी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदुओं के एक संगठन जातीय हिंदू महाजोट यानी राष्ट्रीय हिंदू महागठबंधन ने आँकड़ों के साथ दावा किया है कि शेख़ हसीना सरकार के सत्ता से हटने के बाद देश के 48 ज़िलों में हमले की 278 घटनाएँ हुई हैं. दूसरी ओर, हिंदू बौद्ध क्रिश्चियन एकता परिषद नामक एक अन्य संगठन का दावा है कि 52 ज़िलों में अल्पसंख्यकों पर हमलों और उत्पीड़न की कम से कम 205 घटनाएँ हुई हैं. अल्पसंख्यक अधिकार आंदोलन नाम के एक संगठन ने देश के विभिन्न इलाक़ों में हिंदू समुदाय के लोगों के घरों और मंदिरों पर हमले की घटनाओं की जाँच के लिए अल्पसंख्यक आयोग के गठन की मांग की है.


तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!