नई दिल्ली/गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज गुजरात (Gujarat) में कई प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे. इसके लिए पीएम मोदी 11 बजे सुबह वीडियो कांफ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से मुख्यमंत्री व वरीय अधिकारियों से रूबरू होंगे. पीएम मोदी आज सौराष्ट्र-सूरत के बीच फेरी सर्विस का भी उद्घाटन करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रो पैक्स फेरी सर्विस
आज से सूरत और सौराष्ट्र फेरी सर्विस के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ जाएंगे. हजीरा से घोघा के बीच ‘रो-पैक्स’ फेरी सेवा को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाएंगे. घोघा और हजीरा के बीच सड़क मार्ग से दूरी 370 किलोमीटर है. फेरी सेवा के जरिए लोग समुद्र मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे और दोनों स्थानों के बीच दूरी मात्र 60 किलोमीटर रह जाएगी.


पीएमओ ने जारी किया बयान
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्यक्रम के दौरान ‘रो-पैक्स’ का इस्तेमाल करने वाले स्थानीय लोगों के साथ बातचीत भी करेंगे. मोदी आठ नवम्बर सुबह 11 बजे एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हजीरा में ‘रो-पैक्स’ टर्मिनल से हजीरा-घोघा के बीच फेरी सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे. बयान में कहा कि यह प्रधानमंत्री के जलमार्गों के दोहन और देश के आर्थिक विकास के साथ एकीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम होगा. केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandviya) और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Gujarat CM Vijay Roopani) भी इस दौरान मौजूद रहेंगे. पीएमओ ने बताया कि हजीरा में ‘रो-पैक्स’ टर्मिनल (Hazeera Ro-Pax Terminal) का उद्घाटन किया जा रहा है, जिसकी लंबाई 100 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर है. इसके निर्माण में लगभग 25 करोड़ रुपये का खर्चा आया है.


रो-पैक्स टर्मिनल पर कई सुविधाएं, हर मौसम में करेगा काम
टर्मिनल पर कई सुविधाएं हैं, जिसमें एक प्रशासनिक कार्यालय भवन, एक पार्किंग क्षेत्र, एक सबस्टेशन और एक ‘वॉटर रेंजिंग’ सुविधा शामिल है. पीएमओ ने बताया कि ‘रो-पैक्स’ फेरी वाहन से एक चक्कर में 550 तक यात्रियों, 30 ट्रकों, सात छोटे ट्रकों और 100 दोपहिया वाहनों को ले जाया जा सकेगा. यह सेवा हर मौसम में और ऊंची लहरों के बीच भी चालू रहेगी. (इन्पुट-भाषा)


VIDEO