Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है. इसके लिए देशभर में कई जगहों पर तैयारियां चल रही हैं. इसी कड़ी में अजमेर शरीफ दरगाह में एक विशाल शाकाहारी भोजन का आयोजन किया जाएगा. दरगाह की इस ऐतिहासिक और विश्व प्रसिद्ध बड़ी शाही देग में 4000 किलोग्राम भोजन तैयार किया जाएगा. यह सेवा पखवाड़े के दौरान आयोजित की जा रही है. दरगाह के अधिकारियों के अनुसार, यह परंपरा कई वर्षों से अधिक समय से चली आ रही है.


4000 किलोग्राम शाकाहारी भोजन का वितरण


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में अजमेर शरीफ के सैयद अफशां चिश्ती ने बुधवार को घोषणा की कि इस दिन 4000 किलोग्राम शाकाहारी भोजन का वितरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में देश के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर सेवा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. यह भोजन शुद्ध चावल, घी और मेवों से तैयार किया जाएगा और गुरुजनों एवं गरीबों को अर्पित किया जाएगा.


सैयद अफशां चिश्ती ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर अजमेर शरीफ में एक विशाल लंगर का आयोजन किया जाएगा. पूरे दिन प्रसाद वितरण होगा. इस लंगर का उद्देश्य न केवल भूखे लोगों को भोजन प्रदान करना बल्कि प्रधानमंत्री के दीर्घायु की कामना करना भी है. इस आयोजन का संचालन इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन और अजमेर शरीफ के चिश्ती फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है.


PM मोदी के दीर्घायु की विशेष प्रार्थना


दरगाह के अधिकारियों ने बताया कि देग जलाने की प्राचीन परंपरा को अत्यंत श्रद्धा के साथ निभाया जाता है. देग जलाने से लेकर भोजन वितरण तक की प्रत्येक प्रक्रिया को विशेष ध्यान दिया जाता है ताकि हजारों भक्तों और साधकों को स्वच्छ और पौष्टिक भोजन प्रदान किया जा सके. यह समारोह रात 10:30 बजे हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में बड़ी शाही देग को प्रज्वलित करके आरंभ होगा. इस पावन अवसर पर देश की शांति, एकता और समृद्धि के साथ-साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीर्घायु की विशेष प्रार्थना की जाएगी.


कार्यक्रम प्रातःकाल से प्रारंभ होकर पूरे दिन


यह भी बताया गया कि भोजन वितरण का कार्यक्रम प्रातःकाल से प्रारंभ होकर पूरे दिन जारी रहेगा ताकि सभी उपस्थित भक्तगण, श्रद्धालु तथा आसपास के समुदाय के लोग इस पवित्र भोजन का लाभ उठा सकें. स्वयंसेवकों की एक टीम इस कार्य में पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी. अधिकारियों ने यह भी बताया कि यह आयोजन राष्ट्र और संपूर्ण मानवता के कल्याण हेतु कृतज्ञता एवं एकता की भावना को प्रदर्शित करता है. यह कार्यक्रम न केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन का उत्सव है बल्कि सेवा भावना एवं सामुदायिक कल्याण के प्रति समर्पण का भी प्रतीक है.