नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कैबिनेट विस्तार के बाद फिर एक्शन मोड में आ गए हैं. प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को देश में इलाज के लिए ऑक्सीजन (Oxygen) की उपलब्धता की समीक्षा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज (शुक्रवार को) सुबह 11:45 बजे से शुरू हुई बैठक में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई टास्क फोर्स के अफसर भी मौजूद रहे. अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी को देश में लगे ऑक्सीजन प्लांट के बारे में जानकारी दी.


प्रधानमंत्री मोदी ने दिए ये निर्देश


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में अफसरों ने प्रधानमंत्री के सामने ऑक्सीजन की व्यवस्था पर प्रेजेंटेशन भी दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना की चुनौती से लगातार अलर्ट रहने का निर्देश दिया.


नहीं होनी चाहिए ऑक्सीजन की कमी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भले ही वर्तमान में कोरोना (Coronavirus) पर काबू पा लिया गया है, लेकिन हमें लापरवाह नहीं होना है. देश के किसी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए.


ये भी पढ़ें- तीसरी लहर से पहले नए वायरस ने दी दस्तक! यहां मिले जीका और कप्पा के केस


हॉस्पिटल स्टाफ को ट्रेनिंग देना जरूरी


पीएम मोदी ने आगे कहा कि ऑक्सीजन प्लांट के रख-रखाव और ऑपरेशन के लिए हॉस्पिटल स्टाफ को ट्रेनिंग देना सुनिश्चित किया जाए. ऑक्सीजन प्लांट की परफॉर्मेंस को ट्रैक करने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी IoT का इस्तेमाल किया जाए.


उन्होंने कहा कि 1500 से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट देश में बनने जा रहे हैं. पीएम केयर्स फंड की मदद से 4 लाख ऑक्सीजन बेड भी उपलब्ध करवाए जाएंगे. जल्द से जल्द ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने चाहिए.


ये भी पढ़ें- दिल्ली बनी क्राइम कैपिटल, नए कमिश्नर के पद संभालते ही राजधानी में हुईं 7 बड़ी वारदातें


जान लें कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार में पिछले 2 से 3 दिन में फिर से बढ़ोतरी देखी गई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 43,393 नए केस सामने आए हैं. इस दौरान वायरस से 911 लोगों की मौत हो गई, वहीं 44,459 मरीज रिकवर हुए. भारत में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 4,58,727 हो गई है.


LIVE TV