नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक (Critical) बनी हुई है. इस बीच बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी ने अपने पिता की नाजुक हालत (Critical situation) पर चिंता व्यक्त की है. शर्मिष्ठा ने ट्वीट किया कि ठीक एक साल पहले उनके पिता को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था और एक साल बाद अब वह गंभीर रूप से बीमार है.'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शर्मिष्ठा मुखर्जी ने ट्वीट किया, 'पिछले साल 8 अगस्त को मेरे लिए सबसे खुशी वाला दिन था, क्योंकि मेरे पिता को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. ठीक एक साल बाद 10 अगस्त को वह गंभीर रूप से बीमार पड़ गए हैं. भगवान उनके लिए सबकुछ अच्छा करें और मुझे जीवन के सुख और दुख दोनों को समान भाव से स्वीकार करने की शक्ति दें. मैं उनकी चिंताओं के लिए ईमानदारी से सभी को धन्यवाद देती हूं.'


गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हें वेंटीलेटर प्रणाली पर रखा गया है.पूर्व राष्ट्रपति की पहले मस्तिष्क की सर्जरी की गई थी. प्रणव मुखर्जी को सोमवार की दोपहर के वक्त सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था और सर्जरी से पहले उनमें कोविड-19 की भी पुष्टि हुई थी. 


अस्पताल की ओर जारी मेडिकल बुलेटिन (bulletin) में कहा गया कि 'पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है और उन्हें जीवनरक्षक प्रणाली (ventilator) पर रखा गया है. सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति के मस्तिष्क (brain) की सर्जरी की गई थी उनके मस्तिष्क में खून का थक्का जम गया था. हलाकि, उनकी हालत में अब तक कोई सुधार नजर नहीं आया है और स्थिति नाजुक बनी हुई है. 


इससे पहले अस्पताल ने बताया था कि 'पूर्व राष्ट्रपति को 10 अगस्त को गंभीर स्थिति में 12 बजकर सात मिनट पर दिल्ली छावनी स्थित सेना के आर एंड आर अस्पताल (R&R hospital) में भर्ती कराया गया. अस्पताल में की गई चिकित्सीय जांच में सामने आया कि उनके मस्तिष्क में एक बड़ा सा थक्का है, जिसके लिए उनकी आपातकालीन जीवनरक्षक (ventilator) सर्जरी की गई है. लेकिन इस सर्जरी के बाद भी प्रणव मुखर्जी की हालत गंभीर है. 


ये भी पढ़ें: क्या वाकई रूस ने कोरोना की वैक्सीन बना ली है? दावे पर फिर उठे सवाल


बता दें कि डॉक्टरों की स्पेशल टीम (special team) पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य की लगातार देख रेख कर रही है. इसके पहले प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को ट्वीट किया कि वह कोरोना की जांच में संक्रमित पाए गए हैं और पिछले हफ्ते उनके संपर्क में आने वाले लोगों से अपील की कि वे खुद पृथक-वास में चले जाएं और कोविड-19 की जांच कराएं.