Ajmer: राजस्थान के अजमेर (Ajmer News) जिले के नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के सबसे बड़े राजकीय सामान्य चिकित्सालय में उम्मीदों से परे हटकर आवश्यक आधुनिकतम उपकरण और प्लांट स्थापित कर दिए गए है. राजकीय सामान्य चिकित्सालय (Government General Hospital) के प्रभारी डॉ विनय कपूर ने जानकारी दी कि चिकित्सा विभाग के उच्चाधिकारियों सहित संयुक्त निदेशक इंद्रजीत सिंह और सीएमएचओ केके सोनी कोरोना संक्रमण ग्रसित रोगियों को बेहतर उपचार देने के लिए हर संभव उपकरण और सुविधाएं उपलब्ध कराने में जुटे हुए है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें - Ajmer: कोरोना से मुक्ति के लिए ग्रामीणों ने ली देवी की शरण


कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर के हालात को देखते हुए विशेष रुप से ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी को दूर करने के लिए इस चिकित्सालय में युद्ध स्तर पर कार्य चला कर ऑक्सीजन सेंट्रलाइज प्लांट स्थापित किया गया और इसके तुरंत बाद आवश्यकता को देखते हुए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भी स्थापित कर दिया गया है. इस चिकित्सालय में वेंटिलेटर भी लगा दिए गए है. रोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस चिकित्सालय में 11 शैय्या वाला आईसीयू वार्ड भी तैयार कर लिया गया है जिसमें आधुनिक उपकरणों की सहायता से रोगी को बेहतर उपचार मिल सकेगा. आईसीयू वार्ड के रख-रखाव के लिए चिकित्सक और चिकित्साकर्मीयों को दायित्व भी सौंप दिए है.


यह भी पढ़ें - बढ़ते Corona के चलते पुलिस ने चलाया जागरूकता अभियान, फ्लैग मार्च के जरिए दिए निर्देश


नसीराबाद का राजकीय सामान्य चिकित्सालय किसी निजी प्राइवेट चिकित्सालय से कम नजर नहीं आता. इस आईसीयू वार्ड में पलंग भी रिमोट कंट्रोल के लगाए गए है. जो रोगी की आवश्यकता और सुविधा अनुसार विभिन्न प्रकार से व्यवस्थित किए जा सकते है. चिकित्सालय प्रभारी डॉ कपूर ने बताया कि इस चिकित्सालय में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा विभाग के उच्चाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों का विशेष सहयोग रहा है. यह सरकारी चिकित्सालय पूरी तरह से सीसी कैमरे में है जिसके चलते इस चिकित्सालय में पूर्ण रूप से पारदर्शिता बरती जा सके और प्रत्येक चिकित्सक, चिकित्साकर्मीं सहित रोगियों पर व्यवस्थाओं को लेकर पैनी नजर रखी जा सके और रोगियों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो सके.