Rajasthan News: उदयपुर में दो साल पहले सर तन से जुदा नारे लगाते हुए टेलर कन्हैयालाल की निर्मम हत्या करने वाले दोनों मुख्य आरोपी मोहम्मद गौस और रियाज अखतारी सहित 6 दूसरे आरोपी प्रदेश की एकमात्र अजमेर में स्थित हाई सिक्योरिटी जेल में बंद है. पिछले दो सालों में दोनों मुख्य आरोपियों के व्यवहार में किसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया. अल्बता इस बीच दोनों ने जेल में रहते हुए पढ़ाई-लिखाई कर साक्षरता की परीक्षा जरूर पास कर ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल बंद है आरोपी
30 जून 2022 की मध्यरात्रि को कड़े सुरक्षा पहरे में उदयपुर के बहुचर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड के दोनों मुख्य आरोपियों मोहम्मद गौस और रियाज अख्तरी को अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में लाया गया था. अजमेर की ये हाई सिक्योरिटी जेल प्रदेश की सबसे सुरक्षित माने जाने वाली जेल है, जहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता. कन्हैयालाल हत्याकांड के दोनों आरोपियों के अलावा इस मामले से जुड़े 7 दूसरे आरोपियों को भी इसी जेल में रखा गया है. हालांकि, इनमें से एक को पिछले साल बरी कर दिया गया है. पिछले दो साल मे आरोपी गौस और रियाज के व्यवहार में किसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया है, लेकिन कभी कभी ये आरोपी थोड़ी आक्रांत हो जाते है.


16 से 18 घंटे सेल में रहते हैं कैदी 
प्रदेश की एकमात्र इस हाई सिक्योरिटी जेल में आम जेलो की तरह कैदी अपनी मनमानी या दबाव की राजनीति का खेल नहीं खेल सकते. पिछले दो सालों में इन आरोपियों की दिनचर्या भी बेहद अनुशाषित और सख्त रही है. सूर्योदय के वक़्त इन्हें सेल से निकाला जाता है और 11 बजे वापस सेल में डाल दिया जाता है. इसके बाद शाम को 4 बजे निकालते है और सूर्यास्त समय मे वापस सेल के अंदर डाला जाता है. कैदी 16 से 18 घंटे सेल मे रहते है. इसके अलावा सभी कैदी अलग-अलग सेल में अकेले रहते है.


nia कोर्ट में चल रहा है मामला
पिछले दो सालों में आरोपी गौस और रियाज सहित इस मामले में बंद दूसरे कैदी अपना अधिकतर समय किताबों के बीच निकाल रहे है. धार्मिक किताबों के प्रति इनका रुझान बढ़ा है. इसके साथ ही इन्होंने जेल में रहते हुए पढ़ाई-लिखाई भी सीखी और जेल साक्षरता वाली परीक्षा भी पास की है. हालांकि, इस मामले के दोनों मुख्य आरोपी गौस मोहम्मद और रियाज अख्तरी को अपने किए पर कोई शिकवा नही है. आज ही के दिन दो साल पहले जब इन्हें यहां लाया गया था. बता दें कि nia कोर्ट में मामला चल रहा है और अभी गवाहों के बयान दर्ज हो रहे है. इनके खिलाफ फैसला आने मे अभी कुछ और वक्त लग सकता है.


रिपोर्टर- अभिजित दवे


ये भी पढ़ें- Dungarpur News: पार्षद और पंचायत समिति सदस्य सीट पर मतदान शुरू, मतदाताओं में उत्साह