Ajmer News: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी सैंड आर्ट कला का लोहा मनवा चुके सैंड आर्टिस्ट अजय रावत ने पुष्कर स्थित रेतीले धोरों के बीच नेशनल स्टैंडर्ड पार्क में 21 फुट लंबी और 25 फुट चौड़ी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पद्मासन में बैठे सेंड आर्ट प्रतिमा का अनावरण किया गया. इस दौरान पुष्कर विधायक और कैबिनेट मंत्री सुरेश रावत और पालिका अध्यक्ष कमल पाठक मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. रावत ने बताया कि प्रतिमा को बनाने में उन्हें 5 दिन लगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुष्कर के निकटवर्ती ग्राम गनाहेड़ा में जन्मे सैंड आर्टिस्ट अजय रावत ने बताया कि आज पूरा विश्व स्वस्थ जीवन शैली के संबंध में भारत की ओर देख रहा है. इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का संदेश दिया.  

योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलवाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुत बड़ी भूमिका रही है. इस वर्ष की थीम योगा फॉर सेल्स एंड सोसाइटी थीम रखी गई है. योग स्वास्थ्य के लिए एक मात्र सक्षम साधन है. सैंड आर्टिस्ट अजय ने बताया कि उन्हें इस आर्ट को बनाने में 5 दिन लगे. सैंड आर्ट बनाने में 12 डंपर के जरिए करीब डेढ़ सौ टन बालू मिट्टी के महीन कणों से मूर्ति को आकार दिया. 


सैंड आर्ट पार्क पहुंचे कैबिनेट मंत्री सुरेश रावत ने कहां की योग ही एकमात्र ऐसा साधन है, जिससे मनुष्य निरोगी रह सकता है. ऐसा कहा जाता है कि पहला सुख निरोगी काया इसलिए सभी को प्रतिदिन योग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस सैंड आर्ट प्रतिमा के जरिए आमजन को योग करने की प्रेरणा मिलेगी. कैबिनेट मंत्री रावत ने अपील की आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आमजन योग के कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लें. इस दौरान उनके साथ पालिका अध्यक्ष कमल पाठक भी मौजूद रहे. 


यह भी पढ़ेंः Rajasthan live News: राजस्थान में विश्व योग दिवस के मौके पर SMS स्टेडियम में योग महोत्सव कार्यक्रम, पहुंचे सीएम भजनलाल शर्मा


यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इन जिलों में तेज अंधड के साथ बारिश को लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी