Ajmer, Beawar : श्री रणछोड़दास चेरिटेबल ट्रस्ट हॉस्पिटल गुजरात की ओर से आगामी 17 दिसंबर से 17 मार्च तीन माह तक पुष्कर के अजमेर रोड स्थित श्री राम आश्रम में मोतियाबिंद महा शिविर का आयोजन किया जा रहा है. तीन माह तक चलने वाले इस मोतियाबिंद महाशिविर के दौरान 30 हजार से अधिक मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन फेको मशीन के द्वारा एवं आधुनिक तकनीक के माध्यम से किए जाएगें. मोतियाबिंद महाशिविर को लेकर ढाई सौ सेवार्थियों की टीम पुष्कर में जोर-शोर से तैयारियां कर रही है. मोतियाबिंद महाशिविर को सफल बनाने के लिए आमजन तक पहुंचकर जानकारियां दी जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसी को लेकर ट्रस्ट के सदस्य प्रवीण वंशानी व अमित भट्ट द्वारा शहर के देलवाडा रोड स्थित राधाकुंज गार्डन में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया. पत्रकार वार्ता का शुभारंभ परम पूज्य श्री सदगुरुदेव भगवान श्री रणछोड़दासजी बापू की तस्वीर के समक्ष ट्रस्ट सदस्य प्रवीण वंशानी तथा अमित भट्ट ने दीप प्रज्वलित कर गुरु श्री के चरणों में नमन कर किया. पत्रकार वार्ता के दौरान चर्चा करते हुए प्रवीण वंशानी ने बताया कि श्री रणछोड़दास चेरिटेबल ट्रस्ट का मुख्खय उद्देश्य गरीब और असहाय लोगों की सेवा करना है.


उन्होने बताया कि 1946 से पूज्य गुरूदेव श्री रणछोड़दास जी बापू के दिव्य संदेश मरीज मेरे भगवान है और उनकी सेवा मेरा पर धर्म है, मुझे भूल जाना पर जरूरतमंद, गरीब तथा मोतियाबिंद से ग्रसित मरीज भगवान के लिए शुरू किए गए नेत्र यज्ञ को कभी भी मत भूलना के उद्देश्य से शुरू किया गया जो निरंतर आज तक जारी है. इसी उद्देश्य को लेकर 17 दिसंबर से 17 मार्च तक तीन माह तक राजस्थान के पुष्कर से मोतियाबिंद महा शिविर का आयोजन किया जा रहा है. वंशानी ने बताया कि महाशिविर के दौरान पुष्कर सहित पूरे राजस्थान भर में 30 हजार से अधिक निशुल्क मोतियाबिंद के ऑपरेशन किए जाएंगे. उन्होने बताया कि शिविर के दौरान एक साल से लेकर सौ साल तक के बुजुर्ग मरीज भगवान का ऑपरेशन किया जाएगा. उन्होने कहा कि मोतियाबिंद से ग्रस्ति रोगी भगवान पैसे के अभाव में अपनी आंखों की रोशनी नहीं गंवा दे इस उद्देश्य से ट्रस्ट निशुल्क मोतियाबिंद का ऑपरेशन करा कर उनकी आंखों की रोशनी बचाने का कार्य कर रहा है. 


इस दौरान उन्होंने बताया कि मोतियाबिंद से ग्रसित मरीज का ऑपरेशन गुजरात के 20 प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सकों की टीम द्वारा किया जाएगा. वार्ता के दौरान वंशानी ने बताया कि मोतियाबिंद का ऑपरेशन के लिए आने वाले मरीज भगवान का स्वास्थ्य जांच की जाएगी जिसके बाद दूसरे दिन उसका फेको मशीन से बिरा चिरफाड किए मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया जाएगा. जिसके बाद तीसरे दिन सुबह छ बजे मरीज भगवान को छुट्टी दे दी जाएगी. 


इस दौरान मरीज भगवान को ट्रस्ट की ओर से किराया स्वरूप सौ रुपये नकद इसके साथ साथ चाय, नाश्ता, शुद्ध घी का हलवा, गरम भोजन, कंबल, साडी, दो किलो चावल, आधा किलो मीठी बूंदी, एक किलो गेहूं का आटा तथा दवा और आंखों की सुरक्षा हेतु काला चश्मा निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि मोतियाबिंद के छोट से छोटे ऑपरेशन का खर्च लगभग बीस हजार रुपये आता है. लेकिन उनकी ट्रस्ट इस मोतियाबिंद के महाशिविर में ऑपरेशन को बिलकुल निशुल्क करा रही है, जिसमे काला मोतियाबिंद, पथरिया मोतियाबिंद तथा ब्राउन मोतियाबिंद के नि:शुल्क ऑपरेशन किए जाएंगे. ट्रस्ट सदस्य प्रवीण वंशानी ने आमजन के अपील की है कि किसी भी तरह के मोतियाबिंद हो वह पुष्कर में आकर अपने मोतियाबिंद का नि:शुल्क ऑपरेशन करा सकता है.


Reporter- Dilip Chouhan