अजमेर न्यूज: अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर पशु मेले में बिक्री के लिए आने वाले पशुओं की संख्या दिनोंदिन बढ़ोतरी हो रही है. रेतीलें धोरों में पशुओं के साथ-साथ पशुपालकों की हलचल बढ़ने लगी है. दीपावली के दूसरे दिन से शुरू हुए पशु मेले में पशुपालन विभाग ने अब तक 5 हजार से अधिक पशुओं की आवक दर्ज की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेले में अब तक आए जानवरों में सर्वाधिक 3659 ऊंट शामिल है. इसके अलावा 1366 अश्व वंश आये है. जबकि मेले में भैंस 1 पहुंचा है. बकि अभी तक एक भी गौ वंश नहीं आया है. इनमें 35 अश्व राजस्थान के बाहर से आये है. इन सब के बीच 7 करोड़ की कीमत का मारवाड़ी नस्ल का घोड़ा चर्चाओं में बना हुआ है. जिसे देखने आमजन के साथ साथ पर्यटक भी पहुंच रहे है. ऐसे तो पुष्कर अंतर्राष्ट्रीय पशु मेले में अश्व प्रजाति के बहुत से घोड़े पहुंचे है  लेकिन मारवाड़ी नस्ल के फ्रेजेंड नामक इस घोड़े की कीमत,खान पान और रखरखाव आम लोगों के साथ पर्यटकों के लिए आकर्षण का कारण बन रहा है . 


गुजरात से आए घोड़े के मालिक युवराज जडेजा बताते हैं कि उनके पास फ्रेजेंड डेढ़ साल से है . इसके रखरखाव के लिए चार लोग हमेशा इसके साथ रहते हैं . इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए विशेष एम्बुलेंस नुमा वहान तैयार किया गया है . जडेजा बताते हैं कि फ्रेजेंड को रोजाना 15 लीटर गीर गाय का दूध, 5 किलो चना और 5 किलो दाल खिलाई जाती है. साथ ही पीने के लिए पानी सामान्य पानी से इतर मिनरल वाटर पिलाया जाता है . इसकी कुल लंबाई 64 इंच और वजन 350 किलो है. 


जडेजा बताते है राजस्थानी नस्ल का मशहूर घोड़ा रूही इस घोड़े का पिता है  तो मां रत्नागिरी है . फ्रेजेंड अब तक गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश की विभिन्न प्रतियोगिताओं के हिस्सा ले चुका है . जहां आज तक उसे कोई दूसरा घोड़ा हरा नहीं पाया है . जडेजा दावा करते हैं कि इसकी इन खासियतों की वजह से अब तक इसकी कीमत 7 करोड़ रुपए तक लगा दी गई है. जो हाल ही में लॉन्च हुई लग्जरी गाड़ी रोल्स रॉयस घोस्टसे ज्यादा है. जडेजा बताते हैं कि फिलहाल उनका अपने इस घोड़े को बेचने का कोई मन नहीं है . वे इसे पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में प्रतियोगिताओं में भाग दिलवाने लाए हैं.


रिपोर्टर-अभिजीत दवे


यह भी पढ़ें- 


कांग्रेस के 7 वादों पर BJP प्रत्याशी गोपाल शर्मा का प्रहार, दिया यह बड़ा बयान


विद्याधरनगर में दिया कुमारी का जनसंपर्क, बोलीं- 25 नवम्बर को जनता देगी करारा जवाब