Mahavir jayanti 2023: महावीर जयंती के मौके पर सोमवार अल सुबह से विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम शुरू हुए. इस अवसर पर सुबह 8 बजे से विशाल शोभा यात्रा निकाली गई. शोभा यात्रा का शुभारंभ शहर के पाली बाजार स्थित श्री शांतिनाथ जैन मंदिर से हुई. शोभा यात्रा में हाथी, घोड़े, ऊंट की सवारी सहित विभिन्न प्रकार की झांकियां शामिल हुई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Jaisalmer news: क्यों जिला प्रशासन चलाएगा कुत्तों को पकड़ने का अभियान, जानिए वजह


अहिंसा ध्वज लेकर निकाली यात्रा
गाजों बाजों के साथ शोभा यात्रा शहर के विभिन्न मार्गो से होती हुई गुजरी. इस दौरान जैन समाज के लोगों हाथों में अहिंसा ध्वज लेकर भगवान महावीर के जयकारें लगाते हुए चल रहे थे. शोभा यात्रा का रास्ते में विभिन्न संगठनों की और से का पुष्प वर्षा कर स्वागत सत्कार किया जाएगा. जैन संगठनों की ओर से संचालित विद्यालयों के बच्चें भी शोभा यात्रा में शरीक हुए. शोभा यात्रा को देखने के लिए शहरवासियों का हुजूम उमड पड़ा. 


ये भी पढ़ें- अलवर के तीन टुकड़े होने के बीच अब ये बड़ी मांग हुई तेज, विधायक और पूर्व MLA हुए लामबंद


बीरबल नृत्य रहा आकर्षण का केन्द्र
शोभा यात्रा में सबसे ज्यादा आकर्षण का केन्द्र बीरबल नृत्य है. जिसके तहत एक छोटा बच्चा बीरबाल का स्वांग धरकर शोभा यात्रा में नृत्य करता हुआ चल रहा था. बैंड बाजों की सुमधुर स्वर लहरियों के साथ शोभा यात्रा नगर के मुखय मार्गो से होती हुई पुन: श्री शांतिनाथ जैन मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई. शोभा यात्रा का मार्ग में जगह-जगह स्वागत किया गया. 


नारों से गूंज उठा शहर
शोभा यात्रा के दौरान पूरा मार्ग धर्ममय हो गया. शोभा यात्रा में शामिल समाजबंधु भगवान महावीर के जयकारें लगाते हुए चल रहे थे. शोभा यात्रा में श्रावक-श्राविकाओं ने "त्रिशला नंदन वीर की-जय बोलों महावीर की", "महावीर आज जन्में है बधाई सब गाओं रे" तथा "अहिंसा परमोधर्म की जय हो", सहित अन्य जयकारों से माहौल को गूंजायमान कर दिया. शोभा यात्रा में शामिल पुरूष श्वेत तथा महिलाएं चूंदड़ी परिधान धारण कर साथ-साथ चल रहे थे. शोभा यात्रा के समापन के पश्चात विनोद नगर स्थित जैन जवाहर भवन में सकल जैन समाज के सामूहिक स्नेहभोज का आयोजन किया गया जिसमें समाज के सभी लोगों ने स्नेहभोज किया.


REPORTER- DILIP CHAUHAN