Rajasthan News: राजस्थान के ब्यावर जिले में राज्य सरकार के निर्देशानुसार कंज्यूमर केयर अभियान चलाया जा रहा है. जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता नाप तौल तथा पैकिंग की वस्तुओं की एक्सपायरी के बारे में जागरूकता लाना है. इसी को लेकर शुक्रवार को कंज्यूमर केयर की एक टीम सहायक नियंत्रक विविध माप विज्ञान अधिकारी भावना दयाल के नेतृत्व में एक टीम ब्यावर पहुंची. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें- EO प्रतियोगी परीक्षा 2022 पेपर लीक प्रकरण में 16 आरोपियों को चार दिन की रिमांड



टीम ने शहर के विभिन्न स्थानों पर किराना भंडार, लक्की सब्जी भंडार, तिलपट्टी भंडार पर  पहुंची. कंज्यूमर टीम के ब्यावर की विभिन्न दुकानों पर जांच की सूचना मिलने पर किराना व्यापारियों में हड़कंप मच गया. इस दौरान टीम ने सबसे पहले चांग गेट के अंदर स्थित चंदानी होलसेल किराना भंडार की दुकान पर पहुंची. 


 



जहां पर उन्होंने मिर्च धनिया, हल्दी पाउडर, सहित अन्य पैकिंग वस्तुओं की जांच की साथ ही पैकिंग वस्तुओं का तौल भी करते हुए एक्सपायरी डेट की भी जांच की. इस दौरान उन्होंने दुकान मालिक को गुणवत्ता युक्त खाद्य सामग्री की ब्रिकी करने के लिए पाबंद किया. 


 



इसके बाद टीम ने रोडवेज बस स्टैंड के समीप स्थित खत्री तिलपट्टी भंडार, राधे-राधे तिलपट्टी भंडार तथा अंबाजी तिलपट्टी भंडार के यहां पर भी तिलपट्टी के वजन, पैकिंग तथा तौल की जांच करते हुए तिलपट्टी के पैकेट पर एक्सपायरी डेट अंकित करने सही तौल के साथ तिलपट्टी की बिक्री करने सहित अन्य बातों को ध्यान में रखने के लिए निर्देशित किया. 


 



इसके बाद टीम ने शहर के पुरानी हलवाई गली स्थित कपिल मावा भंडार पर पहुंची. जहां पर टीम ने मावे की जांच करते हुए दुकान में लगे तोल कांटे की भी जांच की. इस दौरान भावना दयाल ने त्योहारी सीजन में किसी भी तरह से मिलावटी मावे का उपयोग नहीं करने के लिए दुकानदार को पाबंद किया.


 



भावना दयाल ने बताया कि सरकार की ओर से चलाए जा रहे कंज्यूमर केयर अभियान के तहत दुकानों पर रखी खाद्य सामग्री की गुणवत्ता, पैकिंग वस्तुओं के तौल, एक्सपायरी डेट आदि की जांच कर दुकानदारों को त्योहारी सीजन में किसी भी तरह से मिलावट युक्त खाद्य सामग्री की बिक्री हेतु पाबंद किया जा रहा है. इस दौरान टीम प्रवर्तन अधिकारी हरि प्रसाद, प्रवर्तन निरीक्षक मुरारी लाल भी साथ रहे.