Rajasthan Weather Update: मानसून आगमन के साथ ही राजस्थान के की हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है. कई जगहों पर तेज अंधड़ और आकाशीय बिजली की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मानसून को आए ज्यादा समय नहीं हुआ है लेकिन मरुधरा की कई जगहों पर जलभराव की स्थिति देखी जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज 2 जुलाई मंगलवार को राजस्थान के झुंझुनू, सीकर और चूरू आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ आकासीय बिजली का कहर टूट सकता है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. कुछ जगहों पर तेज तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. इन तीनों जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.



4 से लेकर 6 जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं और मानसून का असर और अधिक गहरा सकता है. IMD के अनुसार, 7 जुलाई तक राजस्थान में झमाझम बारिश का दौरा जारी रहेगा. राजधानी जयपुर में 2 जुलाई को आसमान में काले बादल छाए रहेंगे. कुछ जगहों पर आंधी-बारिश के आसार हैं.



प्रदेश में मानसून की बारिश से मौसम खुशनुमा बना हुआ है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई हिस्सों में जम कर बारिश हुई.राज्य के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है.



मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं.