RBSE Result 2023 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का 8वीं क्लास की कॉपियों का मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. इस हफ्ते उम्मीद है की अंकों को साइट पर अपलोड भी कर दिया जाएगा. राजस्थान बोर्ड की 8वीं क्लास की परीक्षाएं 11 अप्रैल को खत्म हुई और इसके लिए 9500 परीक्षा केंद्र बनाये गये थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आपको बता दें कि पिछले साल जहां 8वीं का रिजल्ट 95.59 प्रतिशत रहा था. और आठवीं में कुल 12.63 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे, जिसमें 94.97 प्रतिशत छात्र और 96.30 प्रतिशत छात्राएं परीक्षा को पास कर पायी थी. इस बार 13 लाख विद्यार्थियों ने 8वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी और इस बार बोर्ड को उम्मीद है. कि रिजल्ट पिछली बार से ज्यादा अच्छा रहेगा.


वहीं 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट के लिए अगले हफ्ते तक का इंतजार करना पड़ सकता है. मूल्यांकन का काम जारी है और ये काम पूरा होते ही ऑफिशियल साइट पर आपको रिजल्ट दिख जाएगा.


माना जा रहा है कि इस बार 10वीं-12वीं साइंस, कॉमर्स के साथ ही आर्ट्स का रिजल्ट भी एक साथ जारी होगा.  12वीं क्लास में पास होने के लिए विद्यार्थियों को हर सब्जेक्ट में और कुल मिलाकर भी 33 फीसदी मार्क्स लाने अनिवार्य हैं.


लेकिन अगर किसी विद्यार्थी के एक या दो विषय में न्यूनतम से कम मार्क्स हो तो  कंपार्टमेंट परीक्षा होगी. वहीं अगर कंपार्टमेंट परीक्षा में भी कम मार्क्स आए हैं तो अगली कक्षा में नहीं भेजा जा सकता.


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का 8वीं क्लास का रिजल्ट देखने के लिए राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajshaladarpan.nic.in पर आप जा सकते हैं.