RPSC Exam 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वधान में आज से RPSC की परीक्षा शुरू हो चुकी है. परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर एक बड़ी चुनौती भी आरपीएससी और सरकार के सामने होगी. इस परीक्षा को लेकर जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त कि, पर जो पाबंदी लगाई गई है , आधार कार्ड में वोटर आईडी के साथ ही पासपोर्ट व पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य रखा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसी भी गड़बड़ी व समस्या को लेकर जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं. जिनके नंबर भी सार्वजनिक किए गए हैं. परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया. यह परीक्षा 9760 पदों के लिए आयोजित करवाई जा रही है. दो पारियों में अलग-अलग 8 विषयों को लेकर होने वाली इस परीक्षा का आयोजन करवाया जा रहा है.


 पहली पारी सुबह 9:00 से 11:00 बजे तक होगी तो वहीं दूसरी पारी दोपहर 2:00 से 4:30 तक आयोजित होगी. इसे लेकर विक्षिप्त भी तैनात किए गए हैं और ओएमआरशीट खाली छोड़ने वालों पर भी विशेष निगरानी रखी जाएगी पुलिस और इंटेलिजेंस भी इस परीक्षा को लेकर सतर्क है. पुराने नकल जो पर विशेष निगरानी रखते हुए परीक्षा केंद्रों के आसपास और जिले भर में भी इसे लेकर विशेष व्यवस्था की गई है.


 जिससे की नकल गैंग के साथ ही नकलची कार्रवाई की जा सके राज्य सरकार और आरपीएससी के साथ ही जिला प्रशासन इस परीक्षा को सफल कराने के लिए हर संभव प्रयास में जुटी है जिससे कि 12 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ना हो सके विगत लंबे समय से राजस्थान में परीक्षाओं पर नकल क्योंकि नजर रही है ऐसे में अब इस आयोजन को सफल बनाना भी एक चुनौती है अजमेर जिले में 90 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जा रही है.


 जहां सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा में निगरानी के बाद अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया. इस दौरान अन्य सामान लाने वाले अभ्यर्थियों का सामान भी बाहर ही रखा है, क्या वही गाइडलाइन के अनुसार कपड़े है अन्य चीजें पहनने पर उन्हें बाहर ही उतर आया गया प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी तैनात किए गए हैं.


Reporter- Ashok Bhati