Ajmer news: अजमेर रेलवे स्टेशन के गौरवमय इतिहास को उत्सव स्वरूप मनाने के लिए आज स्टेशन पर स्टेशन महोत्सव मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्टेशन महोत्सव योजना के अंतर्गत देश भर में स्टेशनों का स्थापना दिवस कार्यक्रम मनाया जा रहा है. इसी क्रम में अजमेर मंडल के स्टेशनों पर भी स्टेशन महोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 रेल कर्मचारियों व अधिकारियों को किया सम्मानित
इसकी शुरूआत में आज अजमेर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म संख्या एक की ओर स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में स्टेशन महोत्सव का आयोजन किया गया.  कार्यक्रम मे सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों व अधिकारियों एवं स्कूली बच्चों को सम्मानित किया गया. सांस्कृतिक प्रस्तुति के अंतर्गत सेंट्रल जैल की आर्केस्ट्रा टीम द्वारा गीतों की शानदार प्रस्तुति दी गई | रेल कलाकारों द्वारा भी मोहक प्रस्तुति दी गई. अजमेर स्टेशन भवन की समाकृति का केक भी इस अवसर पर काटा गया और आजादी के प्रतीक गुब्बारे भी उड़ाये गए.


वीडियो वॉल पर प्रदर्शित 
 महोत्सव के दौरान स्टेशन के इतिहास और स्टेशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रस्तुतीकरण वीडियो वॉल पर प्रदर्शित किया गया. जिसमे अजमेर स्टेशन के प्राचीन फोटो व जानकारी आदि प्रदर्शित की गई. प्रदर्शित की गई सामग्री में अजमेर मंडल का इतिहास, पुरानी फोटो, स्थापना पट्टीका, आगरा- अजमेर रेल लाइन, राजपूताना स्टेट रेलवे के अंतर्गत नीमच- अजमेर रेल लाइन, पश्चिमी राजपूताना स्टेट रेलवे के अंतर्गत अजमेर- अहमदाबाद लाइन, अजमेर रेलवे स्टेशन का वर्ष 1905 का फोटो, वर्ष 1908 में अजमेर स्टेशन पर खड़ी ट्रेन का फोटो, बीबी एंड सेंट्रल इंडिया रेलवे द्वारा अजमेर वर्कशॉप में निर्मित करवाए गए इंजन का फोटो, अजमेर स्टेशन के ब्रॉड गेज व मीटर गेज से संबंधित फोटोग्राफ, रेल म्यूजियम अजमेर में स्थापित अजमेर रेलवे स्टेशन का मॉडल जैसी सामग्री उपलब्ध कराई गई.


 वर्तमान स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण वर्ष 1900 में किया गया था .आधुनिकता व विकास के इस दौर में विरासत को सजोए रखते हुए अजमेर स्टेशन पर लगातार यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है . 
 


यह भी पढ़ें: छात्र की पिटाई के विरोध में माली समाज के लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन