Top 10 Rajasthan News in hindi, 09 April 2024: राजस्थान लोकसभा  चुनाव को लेकर आज भी कांग्रेस- बीजेपी के स्टार प्रचारकों का दौरा जारी रहेगा. फर्जी NOC मामले को लेकर अभी ACB की जांच जारी है, तो वहीं चिकित्सा विभाग के नोटिस के बाद आज ऑर्गन ट्रांसप्लांट की NOC को लेकर बैठक होने वाली है. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-


  1. COMMERCIAL BREAK
    SCROLL TO CONTINUE READING

    करौली जिले के हिंडौन की देदरोली टोडूपुरा गांव की पहाडी पर लगी आग लगने की घटना सामनेआई है. आग में पहाड़ी पर उगे पेड़ पौधे जलकर खाक हो गए है.  ग्रामीणों की सूचना पर हिंडौन नगर परिषद से  दमकल की गाड़ी पहुंची, लोकिन पहाड़ी तक रास्ता नहीं होने के कारण आग पर नहीं पाया जा सका काबू. जिसके कारण आसपास के ग्रामीण आग बुझाने का  प्रयास कर रहे हैं

  2. हिंडौन में दुष्कर्म पीड़िता नाबालिग के बयान लेने के दौरान प्रताड़ना से जुड़े मामले पर अपडेट है.हाइकोर्ट ने संबंधित मजिस्ट्रेट के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने पर रोक लगाई है.साथ ही राज्य सरकार सहित अन्य से जवाब मांगा है.जस्टिस अनिल उपमन ने आदेश दिए हैं. आरजेएस एसोसिएशन की याचिका पर आदेश दिए हैं.अदालत ने मामले में  दर्ज एफआईआर से जुड़ी किसी भी खबर प्रकाशन पर भी रोक लगाई है. पीड़िता के बयान लेने के दौरान उसे प्रताड़ित करने का मजिस्ट्रेट पर आरोप है.

  3. मंत्री किरोड़ीलाल मीणा आज जमवारामगढ़ व आमेर विस के दौरे पर रहेंगे. भाजपा प्रत्याशी राव राजेंद्र के समर्थन में मीणा पंचायतों में जनसंपर्क करेंगे. जमवारामगढ़ व आमेर की दो दर्जन ग्राम पंचायतों में जनसम्पर्क कार्यक्रम आयोजित होगी. जिला मीडिया प्रभारी दीपक शर्मा ने जानकारी दी. 

  4. कोटा में लोकसभा चुनाव प्रचार जोरों पर है. भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंकते नजर आ रहे हैं. रात 2 बजे तक ग्रामीण क्षेत्रों में जनसंपर्क चल रहा है. भाजपा के प्रत्याशी ओम बिड़ला ग्रामीणों क्षेत्रों के दौरे पर हैं. ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर MLA कल्पना देवी, संदीप शर्मा जनसंपर्क अभियान में जुटे हैं. 

  5. ऑर्गन ट्रांसप्लांट के फर्जी NOC सर्टिफिकेट जारी करने का मामला को लेकर फॉर्टिस अस्पताल के एक सर्जन और उसके असिस्टेंट से पूछताछ की गई. एसीबी मुख्यालय बुलाकर दोनों से पूछताछ की गई. इसके दौरान दोनों के बयान दर्ज किए गए और मोबाइल फोन सीज किए गए. सीज किए गए मोबाइल फोन जांच के लिए FSL भेजे जाएंगे. वहीं, गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपियों से लगातार पूछताछ जारी है. कुछ अन्य लोगों को भी पूछताछ के लिए एसीबी मुख्यालय बुलाया जाएगा.

  6. आज से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. सुबह 7. 32 बजे से घर-घर घट स्थापना शुरू होगी. आमेर की शिला माता मंदिर से लेकर राजा पार्क के पंचवटी सर्किल के वैष्णो देवी मंदिर में विशेष व्यवस्था की गई है. शुभ मुहूर्त अवधि 50 मिनट रहेगी. दोपहर 12:04 से लेकर 12:54 तक घट स्थापना का शुभ मुहूर्त रहेगा. नवरात्रा स्थापना के दिन अमृत सिद्धि, स्वार्थ सिद्धि और कुमार योग का अद्भुत संयोग बन रहा है. 10 अप्रैल को राजयोग और सर्वार्थ सिद्धि योग, 11 अप्रैल को रवि योग, 12 अप्रैल को कुमार योग, 13,14 अप्रैल को रवि योग,  15 और 16 अप्रैल की रात को सर्वार्थ सिद्धि योग, 17 अप्रैल रामनवमी के दिन अभिजीत मुहूर्त होगा. बता दें कि इस बार दुर्गा माता अश्व पर सवार होकर आएगी. 

  7. लोकसभा चुनाव में अब तक 593 करोड़ रुपये की जब्ती. आचार संहिता लागू होने के बाद से लगातार कार्रवाई जारी. 31.67 करोड़ रुपये अवैध नकद राशि जब्त. 66.22 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाएं. 33 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की अवैध शराब. 35.42 करोड़ रुपये मूल्य की सोना-चांदी जब्त. 420 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की अन्य सामग्री जब्त. 69 लाख रुपये कीमत की मुफ्त वितरण की वस्तुएं (फ्रीबीज) जब्त.

  8. गर्मियां आते ही राजस्थान में पेयजल संकट शुरू हो गया है. 11 कस्बों में 96 घंटे या ज्यादा अधिक समय मे पेयजल सप्लाई हो रही है. वहीं, 13 कस्बों में 72 घंटे में, 110 कस्बों में 48 घंटे में पेयजल सप्लाई हो रही.

  9. ऑर्गन ट्रांसप्लांट की NOC को लेकर आज कमेटी अध्यक्ष डॉ राजीव बगरहट्टा की अध्यक्षता में बैठक होगी. ऑर्गन ट्रांसप्लांट की सालभर से बैठक नहीं होने पर डॉ बगरहट्टा को चिकित्सा विभाग ने नोटिस दिया है. नोटिस का जवाब देने से पहले कमेटी की बैठक बुलाई गई है. बता दें कि अभी फर्जी NOC मामले में ACB जांच कर रही है. 

  10. आईएफएस विपुल होंगे नए क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी.विदेश मंत्रालय ने विपुल देव को RPO जयपुर किया नियुक्त.भारतीय विदेश सेवा के 2014 बैच के ऑफिसर हैं देव.मूल रूप से सीकर के देव पहले विदेश मंत्रालय में थे कार्यरत.न्यूयॉर्क, इस्लामाबाद और अर्जेंटीना में भारतीय दूतावासों में रह चुके.आर्किटेक्चर में ग्रेजुएट हैं विपुल देव. IFS नीतू एम.भगोतिया की भी हुई पोस्टिंग.ब्रिसबेन (ऑस्ट्रेलिया) में भारत की नई कौंसल जनरल होंगी.


ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: बाड़मेर दौरे पर सीएम भजनलाल, चुनावी सभाओं को करेंगे संबोधित, पढ़ें आज की बड़ी खबरें