Top 10 Rajasthan News in hindi, 26 April 2024: राजस्थान में आज लोकतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहे है. आज इन 13 सीटों के 2.80 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपना सांसद चुनेगा. बता दें कि राजस्थान में दूसरे चरण में कुल 152 उम्मीदवार मैदान में है. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-


  1. COMMERCIAL BREAK
    SCROLL TO CONTINUE READING

    बीसलपुर से अजमेर पानी की बड़ी पाइपलाइन टूटी है.  जो सरवाड़ थाने के टोल टैक्स के पास बनी हुई है. पाइपलाइन टूटने के कारण भीषम गर्मी में लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. इस घटना के बाद चीफ इंजीनियर शहरी राकेश लुहाड़िया की मॉनिटरिंग पर सवाल उठ रहे है. क्योंकि अभी तक पाइप लाइन टूटने को लेकर चीफ इंजीनियर को जानकारी नहीं है. 

  2. JEE Main Result 2024: गुरुवार को जेईई मैंस का रिजल्ट जारी हुआ है. अलवर के महात्मा गांधी विद्यालय के छात्र आशीष कुमार ने जेईई मैंस में 99.36% अंक प्राप्त किए है. ऐसे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने खुद फोन कर छात्र को बधाई दी. 

  3. टेलीफोन टैपिंग प्रकरण का जिन्न फिर बाहर आ गया है. पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा फोन टैपिंग मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. वर्ष 2020 में कांग्रेस सरकार में हुए फोन टैपिंग की उच्च स्तरीय जांच करवाकर सख्त कार्रवाई करें. पूर्व सीएम अशोक गहलोत के पूर्व ओएसडी लोकेश शर्मा ने गंभीर आरोप लगाए. गहलोत ने उस समय उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर कानून व नियमों की धज्जियां उड़ाई. सरकारी एजेंसियों पर बेजा दबाव बनाकर अवैधानिक ढंग से जनप्रतिनिधियों के फोन टैप करवाये. गहलोत द्वारा न केवल गैर कानूनी तरीके से फोन टैप करवाये अपितु सरकारी मशीनरी का भी दुरुपयोग किया. अवैध फोन टैप के इस षड्यंत्र में पुलिस प्रशासनिक अधिकारी शामिल थे जो आज भी उच्च पदों पर है.

  4. लोकसभा चुनाव के बीच कोटा में तेज अंधड़ के साथ बारिश दौर शुरू हो गया है. तेज हवाओं के चलते पार्टियों के टेंट और टेबल तक उखड़ गए. कुछ जगह पेड़ों की बड़ी डालियां भी टूटी. कुछ पोलिंग बूथ पर भी इंतजाम प्रभावित हुए. 

  5. लोकसभा चुनाव के मतदान में काटूंदा के मतदान केंद्र संख्या 181 पर 100 वर्षीय हफीजा बानु पत्नी शफी मो. ने मतदान किया. सौ वर्षीय वृद्धा अपनी पुत्रवधू के साथ मतदान केंद्र पहुंची. व्हील चेयर पर बैठ कर मतदान किया. 

  6. जैसलमेर के रामदेवरा में 3 पीढ़ियों ने एक साथ मतदान किया. जीवराज विश्नोई ने अपनी पत्नी, पुत्रों और पोते, पोतियों के साथ मतदान किया. 

  7. जमवारामगढ़ में हजरत बाबा शेख बुरहानुद्दीन चिश्ती मेला का आज दूसरा दिन है. दोपहर में आज जुम्मे की नमाज अदा की जाएगी. इसके बाद शाम को मिला दे पाक, तकरीर व कव्वाली का कार्यक्रम होगा. बड़ी संख्या में जायरीनों का आना शुरू हो गया है. ताला कस्बे में शनिवार व रविवार को भारी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा. मनोहरपुर, गठवाड़ी, प्रतापगढ़ से आने वाले वाहनों की पार्किंग ताला जोहड़े में होगी. जयपुर से आने वाले वाहनों की पार्किंग बाणगंगा नदी के पास होगी. मेले को लेकर चप्पे चप्पे पर पुलिस का जाब्ता तैनात है.

  8. झालावाड़ के पिड़ावा क्षेत्र के बांसखेड़ी गांव में बारात ले जाने से पहले दूल्हे ने मतदान का फर्ज निभाया. दूल्हा जसवंत सिंह मतदान करने के बाद बारात लेकर रवाना हुए. बारातियों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित किया.

  9. कोटपूतली के लम्बा बाजार में देर शाम एक दुकानदार पर कुछ बदमाशों ने जानलेवा हमला किया. बदमाश दुकान से जबरन सामान ले रहे थे, मना करने पर दुकानदार पर हमला कर दिया. करीब डेढ़ दर्जन बदमाशों ने लात घुसे व डंडो सरियो से जानलेवा हमला किया. हमले में दुकानदार व भाई को गंभीर चोटें आई. दोनों को राजकीय बीडीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है. सूचना पर मौके पर पुलिस भी पहुंची. घटना के बाद व्यापार मंडल में भारी आक्रोश है. व्यापार मंडल बाजार बंद करने की चेतावनी दी है.

  10. दौसा के महवा से हिट एंड रन का बड़ा घटनाक्रम सामने आया है. एक तेज रफ्तार कार ने सड़क किनारे रहने वाले खानाबदोश परिवार को कुचला दिया और मौके से फरार हो गया. 3 की दर्दनाक मौत हो गई और 11 घायल हो गए. प्राथमिक उपचार के बाद छह को हायर सेंटर रेफर किया गया है. हादसे की सूचना पर विधायक राजेंद्र प्रधान अस्पताल पहुंचे और घटना की जानकारी ली. 


ये भी पढ़ें- Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024 Live: दूसरे चरण के मतदान आज, 2.80 करोड़ वोटर्स करेंगे 152 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, यहां पढ़ें हर पल की अपडेट