Ajmer: अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने अजमेर रेलवे स्टेशन के विकास और सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ नई ट्रेनों के संचालन की जनहित मांगों पर समय-समय पर रेल मंत्रालय का ध्यान आकृषित किया हैं. इसी क्रम में सांसद चौधरी ने अजमेर से दिल्ली वाया जयपुर और अजमेर से मुम्बई वाया चितौड-रतलाम रेल मार्ग पर भी स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत ट्रेन के शीघ्र संचालन की स्वीकृति जारी कर सुगम रेल यातायात को बढावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओर से केन्द्रीय रेल मंत्री अष्विनी वैष्णव को पत्र लिखा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सांसद चौधरी ने भारतीय रेलवे के अतिमहत्वकांशी औरबहुप्रतीक्षित, स्वदेषी और सेमी हाईस्पीड ट्रेन ’’वंदेभारत ट्रेन’’ के दूसरे चरण में 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से किए गए सफल संचालन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाऐं देते हुए पत्र में लिखा कि मेरे संसदीय क्षेत्र अजमेर का मुख्य और बड़ा रेल्वे स्टेशन अजमेर में संचालित हैं. अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह होने के साथ-साथ विश्व प्रसिद्ध धार्मिक आस्था का मुख्य केन्द्र धार्मिक नगरी, तीर्थराज पुष्कर भी मात्र 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित हैं. अजमेर सम्भाग मुख्यालय होने के साथ-साथ राजस्थान की शैक्षणिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता हैं.


किशनगढ़ को भी मिलेगा फायदा


यहां स्थित भारतीय रेल का लोको कारखाना पिछले 145 वर्षों राष्ट्र को समर्पित होकर समय के साथ कदम से कदम मिलाकर अपनी विशिष्ट पहचान रखता हैं. तो दूसरी ओर अजमेर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित विश्वविख्यात मार्बल, ग्रेनाईट, पावरलूम और हाइवे नगरी के रूप में विद्यमान किशनगढ़ में भी सम्पूर्ण देश से उद्यमीयों, व्यापारियों की निरन्तर आवाजाही बनी रहती हैं. अजमेर के किशनगढ़ में हवाईअड्डा भी स्थापित होने के साथ-साथ राजस्थान का एक मात्र केन्द्रीय विश्व विद्यालय भी संचालित है. जिसके चलते अजमेर रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन हजारों उद्यमियों व्यापारियों पर्यटकों और श्रद्धालुओं के साथ-साथ उच्च अध्यनरत छात्र-छात्राओं की आवाजाही बनी रहती हैं.


सभी तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए मेरे संसदीय क्षैत्र के आमजन औरव्यापारियों के प्रतिनिधि मण्डल ने मुझे निवेदन कर ’’वंदेभारत ट्रेन’’ के संचालन की मांग की हैं. वर्तमान में उक्त वंदेभारत ट्रेन का देश के तीन रेल मार्ग और नई दिल्ली से वाराणसी और नई दिल्ली से कटरा के साथ-साथ गत दिनों गांधीनगर से मुम्बई के मध्य संचालन किया जा रहा हैं और बड़े गर्व की बात है कि 15 अगस्त 2023 तक रेल मंत्रालय द्वारा 74 नई वंदेभारत ट्रेनों का संचालन देश के विभिन्न रेल मार्गो पर प्रारम्भ किया जाना लक्षित हैं. अतः मेरे संसदीय क्षैत्र अजमेर के अजमेर रेलवे स्टेशन से दिल्ली वाया जयपुर और अजमेर से मुम्बई वाया चितौड-रतलाम रेल मार्ग पर सेमी हाईस्पीड ट्रैन वंदेभारत ट्रैन के संचालन की स्वीकृति अविलम्ब जारी कर रेल मंत्रालय की आगामी विभागीय कार्ययोजना वितीय वर्ष 2022-23 में शामिल करने की मांग की है.


ये भी पढ़े..


राजस्थान समिट में अडाणी भी करेंगे शिरकत, CM गहलोत बोले- इंडस्ट्रियल हब बनेगा प्रदेश


रामलीला में 8 साल का बच्चा सीता के रोल में कर रहा कमाल, अभिनय देख लोग कर रहे वाह-वाह