Alwar news: राजस्थान के अलवर जिले के मुख्य बाजारों में ई-रिक्शा व अन्य वाहनों से होने वाले अतिक्रमण की रोकथाम हेतु शुक्रवार को नगर निगम आयुक्त मनीष कुमार फौजदार की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ तेजपाल सिंह, जिला परिवहन अधिकारी विरदी चंद गंगवार और व्यापारिक संस्थानों और ई-रिक्शा से जुड़े प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे. बैठक के बाद अधिकारियों ने शहर के मुख्य बाजारों में अतिक्रमण का जायजा लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रमुख बाजारों में अतिक्रमण से होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए शुक्रवार को नगर निगम आयुक्त कक्ष में बैठक आयोजित की गई. बैठक में व्यापारी और ई-रिक्शा संगठन के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे. इस दौरान ई-रिक्शा की पार्किंग व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई. जिसमें शहर के तांगा स्टैंड में ई रिक्शा को निशुल्क पार्किंग किए जाने का निर्णय लिया गया. इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी ई-रिक्शा पार्किंग के सुझाव दिए गए.


बैठक के दौरान परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शीघ्र ही सभी ई रिक्शा चालकों के रजिस्ट्रेशन नंबर और लाइसेंस की जांच की जाएगी.साथ ही अवैध रूप से चल रहे ई रिक्शों को जप्त किया जाएगा. इसी दौरान राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने हेतु ई-रिक्शा चालकों के लिए लोन दिए जाने पर भी चर्चा की गई. ताकि सब्सिडी पर रिक्शा उपलब्ध कराया जा सके.


गौरतलब है की इस योजना के तहत नगर निगम क्षेत्र के बीपीएल, आस्था कार्डधारी, अंत्योदय परिवार, स्टेट बीपीएल परिवार और ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम है.उनका आवेदन करने पर ₹2 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जाता है. जिसमें ब्याज का 7 प्रतिशत का अभ्यर्थी के माध्यम से भरा जाएगा और शेष योजना के माध्यम से दिया जाता है.


वहीं बैठक के बाद नगर निगम आयुक्त मनीष कुमार फौजदार ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और परिवहन अधिकारी के साथ शहर के होप सर्कस, तांगा स्टैंड और घंटाघर होते हुए अतिक्रमण का जायजा लिया. इसके अलावा नगली सर्किल और आसपास के क्षेत्र में भी अतिक्रमण का मुआयना किया. अतिक्रमण अधिकारी को ऐसे स्थान चिन्हित करने के लिए आदेश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि आगामी 15 दिवस में इस व्यवस्था को सुधारते हुए अतिक्रमण हटा दिया जाएगा और यातायात व्यवस्था में बाधक बन रहे ई-रिक्शा चालकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी.


वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉक्टर तेजपाल सिंह ने बताया कि शहर के व्यापारियों और आमजन का सहयोग लेते हुए यातायात व्यवस्था को सुचारु किया जाना सुनिश्चित होगा. साथ ही अवैध रूप से पार्किंग और अतिक्रमण के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.