Alwar: वन प्रेमियों के लिए खुशखबरी है , सरिस्का में दो नन्हे शावक मेहमान नजर आए हैं. बाघिन एसटी 14 दो शावकों के साथ कैमरे में कैद हुई है. दो नन्हे मेहमान के आने के बाद सरिस्का में बाघों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है. दोनों शावकों की विभाग ने इनकी मॉनिटरिंग बढ़ा दी गई है. वन कर्मी लगातार 24 घंटे उन पर नजर रख रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सरिस्का के डाबली सुकोला वन क्षेत्र में 27 फरवरी को कैमरा ट्रैप के द्वारा बाघिन st14 दो शावकों के साथ नजर आई है. दोनों शावकों की उम्र करीब 2 माह के आसपास है. इसकी जानकारी मिलने के बाद वन्य जीव प्रेमी व सरिस्का प्रशासन में खुशी का माहौल है.


सरिस्का में अभी तक बाघों की संख्या 25 थी. जो अब बढ़कर 27 हो गई है. लंबे समय से सरिस्का क्षेत्र में नए मेहमानों का इंतजार था. कोई खुशखबरी नहीं मिल रही थी. सरिस्का के अधिकारियों ने कहा कि साल 2020 में इसी क्षेत्र में बाघिन st14 ने तीन शावकों को जन्म दिया था. कैमरा ट्रैप की मदद से नए शावकों की जानकारी मिलने के बाद उस क्षेत्र में वन कर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है.


वहीं st14 और दोनों शावकों की मॉनिटरिंग भी 24 घंटे की जा रही है. सरिस्का डीएफओ देवेंद्र प्रताप जगावत ने कहा कि बाघों का कुनबा बढ़ रहा है. इस क्षेत्र में गांवों को कुछ समय पहले पूरी तरह से विस्थापित किया गया. गांव के जंगल क्षेत्र को बाघों ने अपना घर बनाया और लगातार बाघों का कुनबा बढ़ा.


सरिस्का में नए मेहमानों की खुशखबरी मिलने के बाद वन प्रेमियों में एक तरफ खुशी का माहौल है. तो वही सरिस्का घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी इफाजा हो रहा है , पर्यटकों को प्रतिदिन बागों की साइटिंग हो रही है. इसलिए बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए सरिस्का आ रहे हैं. सारिस्का प्रशासन की तरफ से अभी दो बाघ और रणथंबोर से शिफ्ट करने की योजना भी चल रही है. ऐसे में आने वाले समय में सरिस्का में बाघों का कुनबा और बढ़ सकता है.