Alwar News: जिला कलेक्टर डॉ अर्तिका शुक्ला के नेतृत्व में आज मिनी सचिवालय में नगर विकास न्यास सार्वजनिक निर्माण विभाग फॉरेस्ट विभाग नगर निगम अलवर और ट्रैफिक पुलिस के साथ वायु प्रदूषण के नियंत्रण को लेकर की बैठक. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलेक्टर डॉ शुक्ला ने बताया कि केन्द्र से आये नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के डायरेक्टर गार्गव ने रिव्यु मीटिंग ली और साथ ही साथ अलवर शहर का भ्रमण किया, जिसके बाद उन्होंने बताया कि अलवर में बढ़ते प्रदूषण को किस प्रकार से रोका जा सकता है. 


ट्रैफिक पुलिस, वन विभाग, नगर निगम, PWD के साथ बैठक ली और प्रदूषण कम करने के बारे में काफी प्लान बताये गये. जिनको लेकर अब जिला कलेक्टर के नेतृत्व में वाकी 4 एजेंसियों काम करेंगी और आने वाले एक वर्ष में रोकथाम करने का प्रयास किया जाएगा. 


कलेक्टर ने बताया कि राजस्थान की 43 सिटी में अलवर 42 वे नम्बर पर है अलवर जिला. प्रदूषण को रोकने के लिए जो प्लान बनाया गया है. उसको आने वाले 10 दिन में केंद्र सरकार के पास भेज दिया जायेगा और जैसे ही वो मंजूर हो जाता है. उसके बाद अलवर की हवा को स्वच्छ करने को लेकर 4 एजेंसियां काम मे जुट जाएगी.


बात अगर Grap की की जाये तो राजधानी दिल्ली के प्रदूषण को देखने के बाद ही Grap 1 की पाबंदी लागू हो जाएगी. वही grap को 4 भागो में लगता है. लेकिन अलवर का प्रदूषण काफी खराब होता जा रहा है. जिसके चलते अलवर में भी जल्द ही Grap-1 लगाने का काम किया जा सकता है. 


इसको लेकर बाकी विभाग को सख्त निर्देश दिए गये हैं. कहीं भी खुले में कचरा फैलाने, वाहन पॉल्यूशन, बड़ी बिर्डिंग तोड़ने से सम्बंधित सभी पर नजर रखी जाए और भविष्य में इन सभी गतिविधियों पर रोक लगाने का काम किया जाएगा. अगर शहर के लोग शिक्षित हो जाये और छोटी छोटी बातों का ध्यान रखे. तो प्रदूषण को कम किया जा सकता है.